गोयल ने अधिकारियों से द्वारका दिल्ली में इंटल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर के निर्माण में तेजी लाने को कहा
गोयल ने अधिकारियों से द्वारका दिल्ली में इंटल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर के निर्माण में तेजी लाने को कहा
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी के द्वारका में आगामी इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर (आईआईसीसी) की प्रगति की समीक्षा की और अधिकारियों को परियोजना को समय पर पूरा करने का निर्देश दिया।

आईआईसीसी भारत सरकार की प्रमुख परियोजना है, और इसे भारत में MICE (बैठकों, प्रोत्साहनों, सम्मेलनों और प्रदर्शनियों) गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए एक अत्याधुनिक, विश्व स्तरीय प्रदर्शनी और सम्मेलन केंद्र का निर्माण करने के लिए बनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 सितंबर, 2018 को इस परियोजना की आधारशिला रखी।

गोयल ने कहा, "यह एक प्रमुख आर्थिक चालक के रूप में कार्य करेगा, जो बैठकों, प्रोत्साहनों, सम्मेलनों और प्रदर्शनों के लिए वैश्विक बाजार के एक बड़े हिस्से पर कब्जा करने में भारत की सहायता करेगा।

कन्वेंशन सेंटर (11,000 लोगों को समायोजित करने के लिए), 5 प्रदर्शनी हॉल, एक किलोमीटर लंबे फ़ोयर, एक वापस लेने योग्य छत के साथ बहुउद्देश्यीय एरीना (20,000 लोगों को समायोजित करने के लिए), 3/4/5 स्टार होटल, कार्यालय स्थान, और वाणिज्यिक / खुदरा स्थान सभी सेक्टर 25 द्वारका, नई दिल्ली में 89.72 हेक्टेयर के क्षेत्र में योजनाबद्ध हैं, जिसमें कुल 10.70 लाख वर्ग मीटर (वर्गमीटर) का एफएआर है।

परियोजना के विकास के लिए दो चरण होंगे। चरण-I में एक सम्मेलन केंद्र (60,000 वर्ग मीटर) और दो प्रदर्शनी हॉल (61,000 वर्ग मीटर) के साथ-साथ परियोजना के ट्रंक बुनियादी ढांचे को शामिल किया जाएगा। चरण-II का निर्माण चरण-I के बाद किया जाएगा, और इसमें तीन और प्रदर्शनी हॉल, एक क्षेत्र, होटल, खुदरा और कार्यालय स्थान का निर्माण शामिल होगा।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) एयरपोर्ट एक्सप्रेस मेट्रो के विस्तार के रूप में एक समर्पित भूमिगत मेट्रो स्टेशन का निर्माण कर रहा है, जिसे आईआईसीसी लिमिटेड द्वारा प्रायोजित किया जा रहा है। द्वारका एक्सप्रेसवे और अर्बन एक्सटेंशन रोड-II के साथ समर्पित इंटरचेंज के साथ, दिल्ली के भीतर एक बढ़ी हुई रिंग रोड, परियोजना स्थल में भी महान सड़क कनेक्टिविटी है।

'मैच रद्द हो सकता था, हम सब नर्वस थे..', पंजाब पर आसान जीत के बाद बोले DC के कप्तान ऋषभ पंत

कोविड अपडेट: भारत ने पिछले 24 घंटों में 2,380 नए मामले सामने आये

पूर्व CM की दुकानों पर चला 'मामा का बुलडोजर', मचा घमासान

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -