प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के तहत 15-लाख आवास स्वीकृत
प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के तहत 15-लाख  आवास स्वीकृत
Share:

प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी (PMAY-U) ने देश भर में 1.15 करोड़ से अधिक घरों के निर्माण को मंजूरी दे दी है, लोकसभा को गुरुवार को सूचित किया गया।

केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आगे कहा कि 94.79 लाख घरों को निर्माण के लिए अनुमोदित किया गया है, जिसमें 56.20 लाख इकाइयां पहले ही समाप्त हो चुकी हैं या लाभार्थियों को दी गई हैं। उन्होंने कहा, ''राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (केंद्र शासित प्रदेशों) द्वारा दायर परियोजना प्रस्तावों के आधार पर देश भर में 115 लाख से अधिक आवासों को मंजूरी दी गई है.''  व्यापक परियोजना रिपोर्टों के अनुसार, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को स्वीकृत आवासों के निर्माण में तेजी लाने के लिए प्रोत्साहित किया गया है ताकि वे सभी अनुमति प्राप्त समय सारिणी के भीतर पूरा हो सकें.

पुरी ने कहा कि पीएमएवाई-यू के तहत लाभार्थियों की पहचान करने और उनका चयन करने के लिए राज्य और स्थानीय प्रशासन जिम्मेदार हैं। मंत्री के अनुसार, पीएमएवाई-यू शहरी क्षेत्रों में किफायती आवास की आवश्यकता से चार तरीकों से निपटता है: लाभार्थी के नेतृत्व में व्यक्तिगत घर का निर्माण या उन्नयन (बीएलसी), साझेदारी में किफायती आवास (एएचपी), क्रेडिट-लिंक्ड सब्सिडी योजना (सीएलएसएस), और इन-सीटू स्लम रिमेडिएशन (आईएसएसआर)।

उन्होंने कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कार्यक्रम के तहत आवास के लिए अपनी अनुमानित मांग के आधार पर परियोजना प्रस्तावों को विकसित करना चाहिए, उन्हें अपने संसाधनों के आधार पर चरणबद्ध रूप से समाप्त करना चाहिए, और उन्हें राज्य स्तरीय मंजूरी और निगरानी समिति (एसएलएसएमसी) द्वारा अधिकृत करना चाहिए। राज्य और केंद्र शासित प्रदेश SLSMCs (CSMC) से मंजूरी प्राप्त करने के बाद केंद्रीय मंजूरी और निगरानी समिति द्वारा केंद्रीय सहायता के अनुमोदन के लिए मंत्रालय को अनुरोध प्रस्तुत करेंगे।

 

शुरू हो जाएगा तीसरा विश्व युद्ध ? रूस के खिलाफ मैदान-ए-जंग में उतरने के लिए तैयार अमेरिका

'चूहा नहीं, Rat हैं इमरान खान...', बिलावल भुट्टो के बयान से फिर हंसी का पात्र बना पाकिस्तान

TB को लेकर फैले हुए हैं ये बड़े झूठ, लोग जल्दी कर लेते हैं यकीन

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -