सरकार ने कर मुक्त ब्याज अर्जित करने के लिए पीएफ जमा सीमा को 5 लाख रुपये तक बढ़ाया
सरकार ने कर मुक्त ब्याज अर्जित करने के लिए पीएफ जमा सीमा को 5 लाख रुपये तक बढ़ाया
Share:

सरकार ने मंगलवार को कर्मचारी भविष्य निधि में जमा सीमा को बढ़ाकर 5 लाख रुपये प्रति वर्ष कर दिया है, जिसके लिए ब्याज कर-मुक्त रहेगा। बजट 2021-22 की बहस पर प्रतिक्रिया देते हुए, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि प्रतिवर्ष 5 लाख रुपये की सीलिंग उन मामलों में लागू की जाएगी, जहां नियोक्ता द्वारा भविष्य निधि (पीएफ) के लिए कोई योगदान नहीं है। 

बजट 2021-22 पेश करते हुए, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पहले कर्मचारियों के विभिन्न भविष्य निधि के लिए 2.5 लाख रुपये के वार्षिक योगदान के लिए अर्जित ब्याज आय पर कर छूट को प्रतिबंधित करने का प्रस्ताव किया था। यह प्रतिबंध 1 अप्रैल 2021 को या उसके बाद किए गए योगदान के लिए लागू किया गया था। यह बदलाव उच्च आय वाले कर्मचारियों द्वारा अर्जित आय के लिए कर छूट को युक्तिसंगत बनाने के लिए किए गए थे। 

वित्त मंत्री ने मंगलवार को कहा कि बजट में पूर्व में घोषित सीलिंग को अब उन मामलों में 5 लाख रुपये कर दिया गया है, जहां नियोक्ता द्वारा कोई पीएफ योगदान नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि कई संस्थाएं योगदान की इस प्रणाली का पालन करती हैं। नए परिवर्तन व्यक्तियों को पीएफ में उच्च मात्रा में पैसा लगाने से रोकेंगे ताकि सुनिश्चित रिटर्न और कर-मुक्त स्थिति मिल सके। छत के ऊपर सभी योगदानों पर लागू आयकर दरों पर कर लगाया जाएगा। केंद्र ने पहले खातों में जांच के बाद विभिन्न भविष्य निधि में कर्मचारियों के योगदान पर कर-मुक्त ब्याज आय पर प्रतिबंध लगा दिया था। करों का भुगतान करने और सुनिश्चित रिटर्न पाने के लिए। खातों की छानबीन से कुछ निश्चित एचएनआई के बारे में दिलचस्प तथ्य सामने आए जहां सबसे अधिक योगदानकर्ताओं में से एक ने उनके भविष्य निधि खाते में 103 करोड़ रु. जमा गए है।

अब दिल्ली के होटल-बार में पेग के बजाए पूरी 'बोतल' आर्डर कर पाएंगे ग्राहक, GOM का बड़ा फैसला

1 अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक के लोगों का होगा टीकाकरण, बड़े पैमाने पर शुरू किया जाएगा अभियान

देश में 132 दिनों बाद आए 47 हजार से अधिक नए कोरोना केस, 275 लोगों ने गँवाई जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -