GST बिल लेने वालों को मिलेगा, लॉटरी जितने का मौका
GST बिल लेने वालों को मिलेगा, लॉटरी जितने का मौका
Share:

ग्राहक सामान खरीदकर दुकानदार से बिल लें इस वास्ते ग्राहकों को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार एक लॉटरी योजना लाने जा रही है। इसके अलावा इस GST लॉटरी योजना के तहत 10 लाख रुपये से एक करोड़ रुपये तक का इनाम दिया जा सकता है । ऐसे में ग्राहक खरीदारी करने के बाद जो बिल लेंगे, उसी के जरिये लॉटरी जीतने का विकल्प होगा। जीएसटी प्रणाली के तहत चार कर स्लैब 5, 12, 18 और 28 फीसद हैं।वही इसके अलावा विलासिता और अहितकर उत्पादों पर कर के ऊपर सबसे ऊंची दर से कर लगने के अलावा उपकर भी लगता है।

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) के सदस्य जॉन जोसफ ने कहा कि ग्राहक जीएसटी के प्रत्येक बिल पर लॉटरी जीत सकते हैं, इससे ग्राहक कर चुकाने के लिए आगे आएंगे। जोसफ उद्योग मंडल एसोचैम के एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे, इस दौरान उन्होंने कहा, 'हम एक नई लॉटरी सिस्टम लेकर आए हैं। इसके साथ ही  जीएसटी के तहत प्रत्येक बिल पर लॉटरी जीत सकेंगे। इसका ड्रॉ निकाला जाएगा। लॉटरी का मूल्य इतना ऊंचा है कि उपभोक्ता यही कहेगा कि 28 फीसद की 'बचत' नहीं करने पर मेरा पास 10 लाख रुपये से एक करोड़ रुपये जीतने का मौका होगा।

यह ग्राहक की आदत में परिवर्तन से जुड़ा सवाल है।'बता दें कि योजना के तहत खरीदारी के बिलों को पोर्टल पर अपलोड किया जा सकता है । लॉटरी ड्रा कंप्यूटर प्रणाली के जरिये अपने आप होगा। वही विजेताओं को इस बारे में बता दिया जाएगा।इसके साथ ही  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अगुवाई वाली जीएसटी परिषद प्रस्तावित लॉटरी योजना की समीक्षा करेगी। साथ ही न्यूनतम बिल की सीमा क्या हो यह भी फैसला किया जाएगा। योजना के अनुसार लॉटरी विजेताओं को पुरस्कार उपभोक्ता कल्याण कोष से दिया जाएगा। इस कोष में मुनाफाखोरी रोधक कार्रवाई से प्राप्त राशि को ट्रांसफर किया जाता है।

PMC घोटाला मामले में नया ट्विस्ट, RBI ने खटखटाया सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा

Crude Oil की कीमत हुई न्यूनतम, 22 दिन में लगभग 3 रुपये घटी Petrol-Diesel की कीमतें

करदाताओं को बचत के विकल्प जारी कराएगी नई टैक्स प्रणाली

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -