सरकार ने अप्रैल-जून के लिए छोटी बचत पर ब्याज दरें स्थिर रखीं
सरकार ने अप्रैल-जून के लिए छोटी बचत पर ब्याज दरें स्थिर रखीं
Share:

सरकार ने मुद्रास्फीति के उच्च स्तर के कारण 2022-23 की पहली तिमाही के लिए एनएससी और पीपीएफ जैसी मामूली बचत योजनाओं के लिए ब्याज दरों को अपरिवर्तित रखा।

2020-21 की पहली तिमाही के बाद से ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया गया है। पहली तिमाही में, सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) और राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) पर वार्षिक ब्याज दरें क्रमशः 7.1 प्रतिशत और 6.8 प्रतिशत रहेंगी। वित्त मंत्रालय ने एक अधिसूचना में कहा, "1 अप्रैल, 2022 से शुरू होने वाले और 30 जून, 2022 को समाप्त होने वाले वित्त वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही के लिए विभिन्न लघु बचत योजनाओं पर ब्याज की दर वित्त वर्ष 2021-22 (1 जनवरी, 2022 से 31 मार्च, 2022) की चौथी तिमाही के लिए लागू वर्तमान दरों से अपरिवर्तित रहेगी।

स्मॉल सेविंग्स स्कीम की ब्याज दरों की घोषणा तिमाही आधार पर की जाती है। अगले वित्त वर्ष की पहली तिमाही में, एक साल की सावधि जमा योजना पर 5.5 प्रतिशत ब्याज मिलेगा, जबकि लड़कियों के लिए सुकन्या समृद्धि योजना खाते में 7.6 प्रतिशत की कमाई होगी। पांच साल की सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम की ब्याज दर 7.4 फीसदी रहेगी। वरिष्ठ नागरिकों की योजना पर ब्याज का भुगतान हर तीन महीने में किया जाता है।

 

एयरटेल ने भारत में 5जी उपयोग के मामलों का पता लगाने के लिए टेक महिंद्रा के साथ गठजोड़ किया है

आखिर क्यों इलेक्ट्रिक वाहनों में लग रही है आग? जानिए इससे बचाव के तरीके

2 अप्रैल से शुरू होगा रमजान का महीना, जानें सहरी-इफ्तार का वक्त

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -