भारतीय अर्थव्यवस्था ने पकड़ी रफ्तार, सरकार ने जारी किए GDP ग्रोथ के आंकड़े

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के संकट काल के दौरान नरेंद्र मोदी सरकार के लिए लगातार दूसरी तिमाही में इंडियन इकॉनमी को लेकर अच्छी खबर आई है। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) ने मौजूदा वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के जीडीपी (Q2 GDP) के परिणाम जारी कर दिए हैं। वित्त वर्ष 2021-22 की दूसरी तिमाही में बेहतरीन 8.4 फीसदी GDP (सकल घरेलू उत्पाद) ग्रोथ के आँकड़े सामने आए हैं, जबकि गत वर्ष दूसरी तिमाही में GDP में 7.4 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी। 

सरकार द्वारा जारी किए गए आँकड़ों के अनुसार, जुलाई-सितंबर तिमाही में आर्थिक सुधार तेजी से मजबूत हुआ है। Ministry of Statistics & Programme Implementation के आँकड़ों के अनुसार, दूसरी तिमाही (Q2) 2021-22 में GDP 35.73 लाख करोड़ रुपए होने का अनुमान है, जबकि 2020-21 की दूसरी तिमाही में GDP 32.97 लाख करोड़ रुपए रही थी। वहीं, वित्त वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही यानी अप्रैल 2021 से जून 2021 में भारत की GDP की ग्रोथ में 20.1 फीसदी की बढ़त देखी गई थी। बता दें कि गत वर्ष अप्रैल-जून के दौरान देश की जीडीपी में 24.4 फीसदी की भारी गिरावट आई थी।

वहीं, कई एजेंसियों ने दूसरी तिमाही में GDP ग्रोथ 7 से 9 फीसदी के बीच रहने का अनुमान लगाया था. रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) ने दूसरी तिमाही GDP ग्रोथ 7.9 फीसदी रहने का अनुमान लगाया था. इंडिया रेटिंग्स (India Ratings) ने दूसरी तिमाही में GDP ग्रोथ 8.3 फीसदी रहने का अनुमान लगाया था, एजेंसी के अनुसार, पूरे वित्त वर्ष के दौरान GDP में 9.4 फीसदी वृद्धि हो सकती है. 

शेयर बाजार में गिरावट से राकेश झुनझुनवाला को हुआ 753 करोड़ रुपये का घाटा

पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर आज भी राहत, जानिए आज का भाव

वेदांत के प्रमुख अनिल अग्रवाल ने एशियाई व्यापार परोपकार पुरस्कार 2021 जीता

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -