पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर आज भी राहत, जानिए आज का भाव
पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर आज भी राहत, जानिए आज का भाव
Share:

राष्ट्रीय स्तर पर तेल कंपनियों ने दीपावली के पश्चात् से अभी तक वाहन ईंधन की कीमतें नहीं बढ़ाई हैं. देश में पेट्रोल एवं डीजल की कीमतें निरंतर 23वें दिन भी स्थिर हैं. भारतीय पेट्रोलियम कंपनियों ने 27 नवंबर को भी तेल की कीमतों में कोई परिवर्तन नहीं किया है. 03 नवंबर को पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी की कटौती के पश्चात् से ही देश में तेल की कीमतें स्थिर चल रही हैं. इस बीच अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में भी बीते कुछ दिनों में गिरावट आई है. 

पेट्रोलियम विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के मुताबिक, 27 नवंबर को पेट्रोल एवं डीजल की कीमतें स्थिर हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 103.97 रुपये प्रति लीटर जबकि मुंबई में 109.98 रुपये प्रति लीटर पर टिका है. वहीं, दिल्ली में डीजल 86.67 रुपये तथा मुंबई में 94.14 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. देश भर में पोर्ट ब्लेयर में वाहन ईंधन सबसे सस्ता है. पोर्ट ब्लेयर में पेट्रोल के दाम 82.96 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल का दाम 77.13 रुपये प्रति लीटर है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दामों में गिरावट देखने को मिली है. पिछले शुक्रवार को ब्रेंट क्रूड 80 डॉलर के आस-पास रहा. वहीं, राष्ट्रीय स्तर पर 03 नवंबर को पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी की कटौती के पश्चात् से ही देश में तेल की कीमतें स्थिर हैं. 

अब घर बैठे चेक करें पेट्रोल-डीजल के दाम:-
आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन से केवल एक SMS भेजकर अपने शहर के पेट्रोल-डीजल की कीमत चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको केवल अपने मोबाइल नंबर से 9224992249 नंबर पर SMS भेजना है, जिसके पश्चात् में उस दिन के नवीनतम दाम आपके पास मैसेज के तौर पर आ जाएगा. इस मैसेज को करने के लिए आपको RSP<स्पेस> पेट्रोल पंप डीलर का कोड लिखकर 92249 92249 पर भेजना पड़ेगा. यदि आप दिल्ली में हैं तथा मैसेज के माध्यम से पेट्रोल डीजल की कीमत जानना चाहते हैं तो आपको RSP 102072 लिखकर 92249 92249 पर भेजना होगा.

वेदांत के प्रमुख अनिल अग्रवाल ने एशियाई व्यापार परोपकार पुरस्कार 2021 जीता

शेयर बाजार में 7 माह की सबसे बड़ी गिरावट, एक घंटे में डूबे निवेशकों के 5.59 लाख करोड़ रुपये

जानिए आज क्या है पेट्रोल-डीजल का भाव?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -