सरकार ने इंडियन ऑयल कॉर्प से एसेट सेल प्लान तैयार करने का दिया आदेश
सरकार ने इंडियन ऑयल कॉर्प से एसेट सेल प्लान तैयार करने का दिया आदेश
Share:

सरकार ने राज्य के स्वामित्व वाली रिफाइनिंग प्रमुख इंडियन ऑयल कॉर्प लिमिटेड को एक परिसंपत्ति मुद्रीकरण योजना तैयार करने और इसे जनवरी के अंत तक निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग द्वारा अनुमोदित करने के लिए कहा है। एक सूत्र ने कहा  '' परिसंपत्ति मुद्रीकरण योजना में चालू वित्त वर्ष के लिए एक वर्ष सहित कई वित्तीय वर्ष होंगे, जिनकी पहचान नहीं की गई थी। सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों की गैर-परिसंपत्ति परिसंपत्तियों का एसेट मुद्रीकरण सरकार की विनिवेश रणनीति का हिस्सा है। मई में, Cogencis ने रिपोर्ट किया था कि सरकार का लक्ष्य 2020-21 (Apr-Mar) में परिसंपत्ति मुद्रीकरण मार्ग के माध्यम से 80-100 bln रुपये जुटाना है।

विनिवेश विभाग की योजना विभिन्न सार्वजनिक पार्सल और गैर-मुख्य परिसंपत्तियों जैसे सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों जैसे पाइपलाइनों, इमारतों, सड़कों, मोबाइल टावरों और बिजली पारेषण लाइनों को बेचने की है। हालांकि, आईओसी की परिसंपत्ति मुद्रीकरण योजना का विशिष्ट विवरण उपलब्ध नहीं था, लेकिन कंपनी के पाइपलाइन और भंडारण बुनियादी ढांचे के विमुद्रीकरण को शामिल करने की संभावना है। 

देश के सबसे बड़े रिफाइनरी आईओसी का 14,600 किलोमीटर से अधिक कच्चा तेल, पेट्रोलियम उत्पाद और गैस पाइपलाइन का नेटवर्क पूरे देश में फैला हुआ है। कंपनी के पाइपलाइन नेटवर्क में 94.42 mtpa तेल और 21.69 mscmd गैस है। पिछले कुछ समय से, काफी अटकलें लगाई जा रही हैं कि आईओसी को सरकार के इशारे पर अपनी पाइपलाइन का विमुद्रीकरण करना पड़ सकता है।

वॉलमार्ट ने USD10 बिलियन फ्लिपकार्ट आईपीओ को किया तैयार

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 10 पैसे की बढ़ोतरी के साथ 73.90 पर बाजार हुआ बंद

सोने-चांदी की कीमतों में जबरदस्त गिरावट, जानिए ताजा भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -