लाखों कर्मचारियों-पेंशनरों को सरकार का होली गिफ्ट, DA में हुई 4% की वृद्धि
लाखों कर्मचारियों-पेंशनरों को सरकार का होली गिफ्ट, DA में हुई 4% की वृद्धि
Share:

जयपुर: केन्द्र सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों-पेंशनरों का 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता 4 प्रतिशत बढ़ाए जाने के पश्चात् अब प्रदेशों में भी DA की दरों में संशोधन करना आरम्भ कर दिया है। अबतक ओडिशा, असम, उत्तरप्रदेश, झारखंड एवं कर्नाटक सरकार ने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा दिया है वही अब लोकसभा चुनाव से पहले राजस्थान की भजनलाल सरकार ने भी अपने कर्मचारियों पेंशनरों को होली गिफ्ट देते हुए महंगाई भत्ते एवं महंगाई राहत में 4 प्रतिशत बढ़ोतरी की है।

दरअसल, प्रदेश सरकार ने सरकारी कार्मिकों एवं पेंशनर्स को संबल देने के लिए केन्द्र सरकार के अनुरूप मंहगाई भत्ते में 4 फीसदी वृद्धि करने का फैसला किया है। इससे मंहगाई भत्ता 46 फीसदी से बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा। इस फैसले से प्रदेश के 8 लाख कर्मचारी एवं 4 लाख 40 हजार पेंशनर्स लाभान्वित होंगे। मंहगाई भत्ते की बढ़ी हुई दरें 1 जनवरी 2024 से प्रभावी होंगी।

कर्मचारियों को मार्च 2024 के वेतन (देय अप्रैल 2024) से बढ़े हुए मंहगाई भत्ते का नकद भुगतान किया जाएगा। जनवरी और फरवरी महीने की रकम संबंधित कर्मचारियों के जीपीएफ, जीपीएफ-2004 अथवा जीपीएफ-एसएबी खातों में जमा की जाएगी। सरकारी कार्मिकों और पेंशनर्स को यह राहत प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार 1640 करोड़ रूपए प्रतिवर्ष का अतिरिक्त वित्तीय भार वहन करेगी। पंचायत समिति और जिला परिषद के कर्मचारियों को भी बढ़े हुए मंहगाई भत्ते का फायदा प्राप्त होगा।

पति ने पत्नी को उतारा मौत के घाट, चौंकाने वाला है वजह

'ये भारत जोड़ो यात्रा का असर..', पेट्रोल-डीज़ल के दाम घटने पर बोले जयराम रमेश

MP सरकार ने देर रात किया बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, इन जिलों के बदले कलेक्‍टर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -