सूखे की स्थिति में भी सरकार देगी रोजगार की गारंटी
सूखे की स्थिति में भी सरकार देगी रोजगार की गारंटी
Share:

नई दिल्ली : मानसून के पहले सरकार ने वर्षाजन्य उपाय तो किए ही हैं साथ ही यदि किसी क्षेत्र में सूखा पड़ता है तो क्या करना है इस बात पर भी विचार कर लिया गया है। अब यदि सूखे की स्थिति रहती है तो केंद्र सरकार के मंत्रियों ने कहा कि लोग घबराऐं नहीं। उन्हें ऐसी स्थिति में भी रोजगार और अन्य सुविधाऐं उपलब्ध करवाई जाऐंगी। मामले में मंत्री राधामोहन सिंह और वित्तमंत्री अरूण जेटली ने आश्वासन दिया है। मामले में केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री चौधरी बीरेन्दर सिंह द्वारा कहा गया है कि सूखे का सामना करने के लिए सरकार तैयार है। यदि किसी क्षेत्र में सूखा पड़ता है तो सरकार मनरेगा प्रोजेक्ट के तहत ग्रामीणों को 50 दिन का काम जोड़ने पर विचार कर रही है। 

फसलों को नुकसान होने की दशा में भी किसानों को मुआवजा मिलने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। मानसून का सामना करने के लिए सरकार जमकर तैयारी की जा रही है। यही नहीं देश में अकाल की स्थिति में मनरेगा के अंतर्गत 100 दिन के रोजगार को बढ़ाकर करीब 150 दिन कर सकता है। 

मंत्रालय द्वारा मानसून में सर्वाधिक प्रभावित होने वाले हिस्सों में योजना के खर्चे को जोड़ा जा सकता है। सरकार द्वारा सूखे का सामना करने के लिए विभिन्न मंत्रालयों से रिपोर्ट की मांग की गई है। उनका कहना है कि उनका प्रयास है कि विकट स्थिति में भी सभी को रोजगार मिल सके। सभी के पास पर्याप्त धन और भोजन आदि हो। ऐसी कोशिशें सरकार कर रही हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -