भारतीय वायुसेना की मारक क्षमता को बढ़ाने के लिए सरकार ने लिया यह निर्णय
भारतीय वायुसेना की मारक क्षमता को बढ़ाने के लिए सरकार ने लिया यह निर्णय
Share:

नई दिल्लीः केंद्र सरकार भारतीय वायुसेना को मजबूत करने के लिए बड़ा कदम उठाने जा रही है। एयरफोर्स ने पुलवामा हमले के जवाब में किए गए बालाकोट स्ट्राइक में अहम भूमिका मिभाई थी। सरकार ने देश की सुरक्षा व्यवस्था में वायुसेना के अहम रोल को देखते हुए इसे अत्याधुनिक लड़ाकू विमानों से लैस करना चाहती है। मीडिया में चल रहे खबरों के मुताबिक केंद्र सरकार ने फ्रांस से और 36 राफेल विमान खरीदने के सौदे को अंतिम रूप दे दिया है। इंडियन डिफेंस रिसर्च विंग की रिपोर्ट के अनुसार अगले साल के शुरू में नए विमानों के लिए ऑर्डर दे दिया जाएगा। फ्रांस ने पूर्व में हुए 36 राफेल विमानों के सौदे के पहले विमान को हाल ही में भारत को सौंपा था।

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की फ्रांस यात्रा के दौरान आठ अक्टूबर को इसे आधिकारिक रूप से भारत को सौंपा जाएगा। इस सौदे के बाद भारतीय वायुसेना के बेड़े में राफेल विमानों की संख्या 72 हो जाएगी। भारत सरकार पहले ही फ्रांस की दासौ एविशन कंपनी से 36 राफेल लड़ाकू विमान खरीद रही है। राफेल विमान के आने से वायुसेना की ताकत में बहुत ज्यादा इजाफा होगा। खासकर बालाकोट एयर स्ट्राइक को देखते हुए, जब भारतीय लड़ाकू विमानों को पाकिस्तान में बहुत अंदर तक जाना पड़ा था।

सूत्रों के मुताबिक, भारत के विशाल रक्षा बाजार को देखते हुए अमेरिका अपने देश की कंपनी लॉकहीड मार्टिन से लड़ाकू विमान खरीदने के लिए दबाव बना रहा है। लेकिन बालाकोट के बाद विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान द्वारा पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराने के बाद उसकी छवि को बड़ा धक्का लगा है। बता दें कि भारत में गत लोकसभा चुनाव में राफेल डील में घोटाला बड़ा राजनीतिक मुद्दा बना था। मगर सरकार ने इन सह चीजों को दरकिनार करते हुए फिर से यह डील करने जा रही है। 

अपनी जिंदगी ना लगे भारी, इसलिए उठाने लगी लोगों का बोझ, ये है भोपाल की पहली महिला कुली 'लक्ष्मी'

यूपी बिजली विभाग की बड़ी लापरवाही, मूंगफली का ठेला लगाने वाले को थमाया 62 लाख का बिल

गंगा में नहाने गई चार लड़कियों समेत पांच डूबे, तलाश में जुटे गोताखोर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -