यूपी: कोरोना संक्रमितों के लिए सरकार ने किया ये बड़ा फैसला

Jul 31 2020 02:48 PM
यूपी: कोरोना संक्रमितों के लिए सरकार ने किया ये बड़ा फैसला

लखनऊ: कोरोना महामारी ने देश के प्रत्येक राज्य को बेहद प्रभावित किया हुआ है. वही इस बीच यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोरोना से प्रभावित लोगों को सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा है कि इसके लिए धन की कमी नहीं होनी चाहिए, और शहरों को इसके लिए अतिरिक्त रकम प्राप्त कराई जाए. सीएम ने निर्देशित किया कि 25 लाख से कम जनसंख्या वाले शहरों को 3 करोड़, तथा 25 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों को 5 करोड़ रुपये प्राप्त कराएं.

सीएम अपने सरकारी आवास पर एक उच्चस्तरीय बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे. आगे मुख्यमंत्री ने कहा कि जिला स्तर पर कोरोना के इलाज व्यवस्था को स्ट्रांग करने में यह रकम खर्च होगी. कलेक्टर मुख्य विकास अधिकारी तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी की समिति की संस्तुति पर यह रकम खर्च की जा सकेगी. उन्होंने निर्देशित किया कि संक्रमित मरीज को कोविड हॉस्पिटल में बेड उपलब्ध होना चाहिए. एल-2 तथा एल-3 कोविड हॉस्पिटल में उचित संख्या में बेड की व्यवस्था की जाए, और वहां सीनियर डॉक्टरों द्वारा राउंड लिया जाए. 

साथ ही इन हॉस्पिटलों में प्राणवायु समेत सभी बुनियादी सुविधाएं व हॉस्पिटल की श्रेणी के आधार पर वेंटिलेटर की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए. उन्होंने होम आइसोलेशन के संक्रमित मरीजों की मॉनीटरिंग के लिए तकनीक का इस्तेमाल करने का निर्देश दिया. सीएम ने कोरोना संक्रमित मरीजों को हॉस्पिटल पहुंचाने के लिए ‘108’ एम्बुलेंस सेवा की 50 प्रतिशत एंबुलेंस कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए इस्तेमाल में लाने का निर्देश दिया है. कोरोना से निपटने के लिए राज्य द्वारा हर संभव प्रयास किये जा रहे है.

PAK बॉर्डर से सटे इस भारतीय गाँव में आज़ादी के 73 साल बाद भी नहीं है बिजली, इस 15 अगस्त को होगा रोशन

सुशांत राजपूत केस में मनी लॉन्ड्रिंग का एंगल, फडणवीस बोले- CBI करे जांच

बेंगलूरु में जल्द शुरू हो सकती है ऑनलाइन शराब बिक्री की योजना