अब मॉल्स और एयरपोर्ट पर भी ले सकेंगे कुल्हड़ वाली चाय का आनंद, सरकार कर रही तैयारी

नई दिल्ली: देश के मुख्य रेल स्टेशनों, बस डिपो, एयरपोर्ट और मॉल में आप जल्द ही कुल्हड़ वाली चाय का आनंद ले पाएंगे। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने रेल मंत्री पीयूष गोयल को इस हेतु एक पत्र भी लिखा है। वर्तमान समय में वाराणसी और रायबरेली स्टेशनों पर ही पक्की मिट्टी से बने कुल्हड़ में चाय मिलती है।

इस संदर्भ में नितिन गडकरी ने कहा कि, 'मैंने पीयूष गोयल को एक पत्र भेजकर 100 रेल स्टेशनों पर कुल्हड़ को अनिवार्य करने को कहा है। मैंने एयरपोर्ट तथा बस डिपो की चाय दुकानों पर भी इसे अनिवार्य करने की बात कही है। हम कुल्हड़ के उपयोग के लिये मॉल को भी प्रोत्साहित करेंगे।' गडकरी ने कहा है कि इससे स्थानीय कुम्हारों को भी रोज़गार मिलेगा। इसके साथ ही कागज और प्लास्टिक से बने गिलासों का उपयोग बंद होने से पर्यावरण को हो रहे नुकसान में ही कमी आएगी।

इसके साथ ही गडकरी ने खादी ग्रामोद्योग आयोग को मांग बढ़ने की स्थिति में व्यापक स्तर पर कुल्हड़ के उत्पादन के लिये जरुरी उपकरण मुहैया कराने के लिए भी कहा है। वहीं इस मामले में आयोग के चेयरमैन विनय कुमार सक्सेना ने कहा है कि, 'हमने गाठ वर्ष कुम्हारों को कुल्हड़ बनाने के लिये 10,000 इलेक्ट्रिक चाक मुहैया कराए थे। इस वर्ष हमने 25 हजार इलेक्ट्रिक चाक बांटने का लक्ष्य निर्धारित किया है।' आपको बता दें कि सरकार कुम्हार सशक्तिकरण योजना के तहत इलेक्ट्रिक चाक बांट रही है।

कच्चे तेल की कीमत में कमी, अर्थव्यवस्था के लिए टॉनिक

शेयर बाजार में कदम रखेगी रेलवे, लाएगी आईपीओ

देश की आर्थिक हालत पर दिये अपने बयान से पलटे नीति आयोग के उपाध्यक्ष

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -