शेयर बाजार में कदम रखेगी रेलवे, लाएगी आईपीओ
शेयर बाजार में कदम रखेगी रेलवे, लाएगी आईपीओ
Share:

नई दिल्लीः भारतीय रेलवे भी शेयर बाजार में अपने कदम रखने वाली है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन यानि आईआरसीटीसी ने आईपीओ लाने के लिए पूंजी बाजार नियामक सेबी के पास दस्तावेज जमा कराया है। आईआरसीटीसी रेलवे की पर्यटन एवं खानपान इकाई है। सरकार आईपीओ के जरिए आईआरसीटीसी के 10 रुपए की फेस वैल्यू वाले दो करोड़ शेयर बिक्री के लिए पेश करेगी। बाजार सूत्रों के मुताबिक, यह आईपीओ 500 से 600 करोड़ रुपए का होगा।

आईडीबीआई कैपिटल मार्केट्स एंड सिक्युरिटीज, एसबीआई कैपिटल मार्केट्स और यस सिक्युरिटीज (इंडिया) इस आईपीओ का प्रबंधन करेंगी। आईपीओ दस्तावेज के अनुसार, आईआरसीटीसी भारतीय रेल की एकमात्र अधिकृत इकाई है जो खानपान सेवाओं के साथ ऑनलाइन रेल टिकट बुक कराने की सुविधा के अलावा स्टेशनों और ट्रेनों में पेयजल उपलब्ध कराती है। आईपीओ के बाद आईआरसीटीसी के शेयर देश के प्रमख शेयर बाजार बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट होंगे।

ड्राफ्ट के अनुसार, कंपनी 10 रुपये की फेस वैल्यू वाले दो करोड़ शेयरों को जारी करेगी। इस आईपीओ के लिए कंपनी ने आईडीबीआई कैपिटल मार्केट एंड सिक्युरिटिज, एसबीआई कैपिटल मार्केट और यस कैपिटल को अपना मैनेजर नियुक्त किया है। ड्राफ्ट रेड हैरिंग प्रोस्पेक्टस के मुताबिक आईआरसीटीसी अकेली ऐसी कंपनी है, जिसे भारतीय रेलवे ने कैटरिंग सेवा, ऑनलाइन टिकट बुकिंग और बोतलबंद पानी की सप्लाई के लिए अधिकृत किया हुआ है। आईआरसीटीसी अपने शेयरों को बीएसई और एनएसई पर लिस्टेड करेगी। 

एमएसएमई सेक्टर को बड़ी राहत, वित्त मंत्री ने किया यह ऐलान

अब होम और ऑटो लोन मिलना होगा आसान, सरकार उठायेगी यह कदम

रेटिंग एजेंसी मूडीज ने भारत का विकास दर अनुमान घटाया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -