गूगल प्ले स्टोर पर है Fake एप्लीकेशन की भरमार, ये है रिपोर्ट

गूगल प्ले स्टोर पर है Fake एप्लीकेशन की भरमार, ये है रिपोर्ट

फेक ऐप्स को लेकर गूगल प्ले स्टोर पर कई खबरें सामने आती रही हैं. इस तरह की ऐप्स को लेकर गूगल ने कई कड़े कदम भी उठाएं हैं. अब एक नई रिसर्च सामने आई है जिसके मुताबिक, गूगल प्ले स्टोर पर 2,000 से भी ज्यादा फेक ऐप्स मौजूद हैं. यूनिवर्सिटी सिडनी ऐंड CSORO डाटा61 की स्टडी में यह पता लगा है कि गूगल प्ले स्टोर पर कई लोकप्रिय ऐप्स के फेक वर्जन मौजूद हैं. इनमें टेंपल रन, फ्री फ्लो और हिल क्लाइंब रेसिंग जैसी ऐप्स मौजूद हैं. इस रिसर्च में 1.2 मिलियन ऐप्स पर स्टडी की गई है. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

Vivo Z1 Pro 3 में होंगे कई यूनिक फीचर, ये है अन्य स्पेसिफिकेशन

हाल ही में सामने आई स्टडी के मुताबिक, ये नकली ऐप्स, असली ऐप्स से इतनी मिलती-जुलती हैं कि इन्हें पहचानना बेहतर मुश्किल है. कई ऐप्स को तो इंस्टॉल करने के बाद ही पहचाना जा सकता है. तकनीक के जानकारों के लिए भी इन्हें पहचान पाना मुश्किल होता है. इन्हें ये ऐप्स यूजर्स का डाटा चुराने के लिए बनाई गई हैं. वहीं, ये यूजर की डिवाइस पर मालवेयर अटैक भी कर सकती हैं. इन ऐप्स को इंस्टॉल करने से यूजर को आर्थिक नुकसान और आइडेंटिटी थेफ्ट का खतरा रहता है.स्टडी में सामने आई 2040 फेक ऐप्स: इस स्टडी में प्ले स्टोर पर 2040 ऐसी ऐप्स मिली हैं जो असली ऐप्स से बेहद मिलती जुलती हैं. वहीं, 1565 ऐप्स ऐसी थीं जो ऐसी परमीशन मांग रही थीं जो ओरिजनल ऐप नहीं मांगती है. वहीं, 1407 ऐप्स में करीब 5 थर्ड पार्टी विज्ञापन दिए जाते हैँ. स्टडी में कहा गया कि गूगल प्ले स्टोर के जरिए मार्केट में एंट्री करना मुश्किल नहीं है.

PUBG के इस नई अपडेट में मिलेंगे कई इन-गेम आइटम्स

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इससे पहले 22 ऐप्स की भी जानकारी दी गई थी जो गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैं. बताया गया था कि ये ऐप्स फोन की सुरक्षा को हानि पहुंचा सकती हैं. साथ ही यह फोन की बैटरी भी तेजी से खत्म करती हैं. साइबर सिक्यॉरिटी रिसर्चर्स ने गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद ऐसी 22 लोकप्रिय ऐप्स का पता लगाया है जो स्मार्टफोन्स के लिए बेहद खतरनाक हैं. अगर इन्हें फोन से नहीं हटाया गया तो यह आपकी जानकारी को नुकसान पहुंचा सकती हैं. इन ऐप्स को 20 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है.

आज Motorola One Vision की पहली सेल होगी शुरू, ये है डिस्काउंट प्राइस

Flipkart की सेल में ये गेमिंग डिवाइस बंपर डिस्काउंट के साथ होगा उपलब्ध

Honor जल्द लॉन्च करेंगा अपना 5G स्मार्टफोन