Google Doodle : अमृता प्रीतम को किया समर्पित, 'रसीदी टिकट' है चर्चित रचना
Google Doodle : अमृता प्रीतम को किया समर्पित, 'रसीदी टिकट' है चर्चित रचना
Share:

आज का डूडल गूगल ने अमृता प्रीतम के नाम समर्पित किया है. इस खास डूडल को गूगल ने अमृता प्रीतम के 100वें जन्मदिन के अवसर पर उनके नाम किया है. अपनी खासियत को दिखाने के लिए गूगल ने इस डूडल को बेहद खास अंदाज में पेश किया है.

गूगल ने की हायर सर्विस बंद, जानिए क्यों

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अमृता प्रीतम अपने समय की मशहूर लेखिकाओं में से एक थी. एक तस्वीर के माध्यम से इस डूडल में अमृता प्रीतम को लिखते हुए दिखाया गया है. जब हम इस डूडल पर क्लिक करने है तो आपको अमृता प्रीतम के बारे में सबकुछ जानने को मिल जाएगा. वे साल 1919 में पंजाब के गुजरांवाला जिले में पैदा हुईं अमृता प्रीतम को पंजाबी भाषा की पहली कवयित्री माना जाता है. बता दे कि उन्होंने कुल मिलाकर लगभग सौ से ज्यादा किताबें लिखी हैं, जिनमें उनकी चर्चित आत्मकथा 'रसीदी टिकट' भी शामिल है. अमृता प्रीतम उन साहित्यकारों में थीं जिनकी लिखी किताबों का कई भाषाओं में अनुवाद हुआ. अपने अंतिम दिनों में अमृता प्रीतम को भारत का दूसरा सबसे बड़ा सम्मान पद्मविभूषण भी दिया गया. उन्हें साहित्य अकादमी पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है.

Samsung Galaxy M30s में होगी दमदार बैटरी, जानिए अन्य खासियत

अगर बात करें उनके बचपन की तो वह लाहौर में बीता, शिक्षा भी वहीं हुई. कमसिन उम्र से ही उन्होंने लिखना शुरू कर दिया था. उन्हें अपनी पंजाबी कविता 'अज्ज आखां वारिस शाह नूं' के लिए बहुत शोहरत हासिल हुई. इस कविता में भारत विभाजन के समय पंजाब में हुई भयानक घटनाओं के दुखांत का जिक्र है. उनका ये काम भारत और पाकिस्तान, दोनों देशों में पंसद किया गया 

आज Realme 5 की सेल होगी शुरू, जानिए ख़ास ऑफर

Honor 20S यूजर्स को देगा अलग अनुभव, ये है लॉन्च डेट

क्या iPhone को किया जा सकता है हैक, ये है रिपोर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -