गूगल पर लगा 12.24 लाख करोड़ का भारी जुर्माना, यह था आरोप
गूगल पर लगा 12.24 लाख करोड़ का भारी जुर्माना, यह था आरोप
Share:

नई दिल्लीः दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में शुमार गूगल पर अमेरिका में बड़ा फाइन लगा है। कंपनी पर 12.24 लाख करोड़ का भारी जुर्माना लगाया गया है। अमेरिका के फेडरल ट्रेड कमीशन ने कंपनी पर यह फाइन लगाया है। गूगल पर आरोप है कि इसकी सहयोगी और वीडियो शेयरिंग कंपनी यूट्यूब ने गैरकानूनी तरीके से बच्चों का डाटा इकट्ठा किया था, और फिर उसे आगे चलकर अन्य तीसरे पक्ष की कंपनियों के साथ शेयर किया था। इस डाटा को इकट्ठा करने के लिए कंपनी ने माता-पिता से सहमति भी नहीं ली थी।

कंपनी ने एफटीसी और न्यूयॉर्क स्टेट अटॉर्नी के सामने अपनी गलती को मानते हुए जुर्माना भरने के लिए सहमति जता दी है। एफटीसी के चेयरमैन जो सीमंस ने कहा यूट्यूब को बच्चे सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। ऐसे में बच्चों की निजी जानकारी को किसी तीसरे पक्ष से साझा करना अमेरिकी कानून का सीधा उल्लंघन है। बच्चों के निजता उल्लंघन के मामले में अमेरिका के उपभोक्ता सुरक्षा नियामक फेडरल ट्रेड कमिशन द्वारा लगाया गया यह अब तक का सबसे बड़ा जुर्माना होगा।

इस मामले से जुड़े गैर लाभकारी समूह कामर्शियल-फ्री चाइल्डहुड के कार्यकारी अधिकारी जोश गोलिन ने कहा, 'यूट्यूब ने बच्चों के निजता संबंधी कानून को नजरअंदाज करते हुए अवैध रूप से डाटा एकत्र किया और भारी मुनाफा कमाया।' बता दें कि बीते महीने एफटीसी ने फेसबुक पर 5 अरब डॉलर का फाइन लगाया था। गौरतलब है कि इन टेक कंपनियों पर अक्सर निजी जानकारी चुराने या लीक करने का आरोप लगते रहे हैं।

कर्ज में दबी सरकारी क्षेत्र की इस टेलीकॉम कंपनी को फंड दे सकती है सरकार

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने देश के वर्तमान आर्थिक हालत को लेकर कही यह बात

जानिए आज किस भाव में बिक रहे हैं पेट्रोल-डीजल 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -