New IT Rules: Google और Koo ने सरकार को सौंपी अपनी रिपोर्ट, लेकिन नहीं मान रहा Twitter
New IT Rules: Google और Koo ने सरकार को सौंपी अपनी रिपोर्ट, लेकिन नहीं मान रहा Twitter
Share:

नई दिल्ली: नए IT नियमों के बीच केंद्र सरकार और Twitter के बीच अभी भी खींचतान जारी है, इस सबके बीच अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने इन नियमों के तहत काम करना आरंभ कर दिया है. भारतीय प्लेटफॉर्म Koo, गूगल ने अपनी पहली कंप्लायंस रिपोर्ट सरकार को सौंप दी है. संभावना जताई जा रही है कि जल्दी ही Facebook भी अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंपेगा. 

दरअसल, 26 मई से लागू हुए नए IT नियमों के तहत सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को प्रति माह एक रिपोर्ट जारी करनी है, जिसमें उन्हें बताना होगा कि उनके पास कितनी शिकायतें आईं और उन्होंने उस पर क्या कार्रवाई की. ये शिकायत कंटेंट, आपत्तिजनक पोस्ट, कॉपीराइट या अन्य किसी चीज़ को लेकर हो सकती है.  

क्या कहती है Koo की रिपोर्ट :-

नए IT नियमों के तहत कू ने जून माह की कंप्लायंस रिपोर्ट (Compliance Report) सबमिट की है, कंपनी का कहना है कि वह प्रति माह की पहली तारीख को अपनी रिपोर्ट देगी, जो पब्लिक प्लेटफॉर्म पर भी मौजूद रहेगी. रिपोर्ट के अनुसार, जून में Koo के पास कुल 5502 रिपोर्ट आईं. इनमें उसने 1253 पोस्ट को हटाया और शेष पोस्ट के खिलाफ अन्य एक्शन लिया. इसके अलावा लगभग 54,235 अकाउंट्स के खिलाफ शिकायत प्राप्त हुई, जिसमें से लगभग 2 हजार अकाउंट को हटाया गया और बाकी पर एक्शन लिया गया. इन एक्शन में वार्निंग देना, किसी तस्वीर को ब्लर करना या अन्य चीज़ें शामिल हैं. 

Google ने भी सौंपी रिपोर्ट :-

सर्च इंजन Google ने भी अप्रैल की कंप्लायंस रिपोर्ट सबमिट कर दी है. Google के पास लगभग 96 फीसदी शिकायतें कॉपीराइट को लेकर आई थीं. Google के पास 1 से 30 अप्रैल के बीच 27 हजार से अधिक शिकायतें आई थीं. Google के अलावा Facebook भी अपनी रिपोर्ट सबमिट करेगा. Facebook द्वारा 2 जुलाई को अंतरिम रिपोर्ट और 15 जुलाई को फुल रिपोर्ट सौंपी जाएगी. बता दें कि Facebook की रिपोर्ट में व्हाट्सएप से संबंधित डाटा भी होगा. 

आपको बता दें कि भारत सरकार के नए IT नियमों को ज्यादातर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने मान लिया है, हालांकि ट्विटर की तरफ से अभी भी आपत्ति जताई जा रही है. यही कारण है कि Twitter और केंद्र सरकार के बीच कई मोर्चों पर जंग चल रही है.  

2 दिन की राहत के बाद आज फिर बढ़े पेट्रोल के दाम, जानिए आज का नया भाव

सीएमआईई डेटा की रिपोर्ट में हुआ खुलासा- भारत की बेरोजगारी की दर हुई कम

आरबीआई गवर्नर ने कहा- "मई के अंत से आर्थिक गतिविधियां...."

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -