खुशखबरी! UP में अब हर साल होगी 12 हजार होमगार्ड की भर्ती, योगी सरकार ने किया बड़ा ऐलान

खुशखबरी! UP में अब हर साल होगी 12 हजार होमगार्ड की भर्ती, योगी सरकार ने किया बड़ा ऐलान
Share:

लखनऊ: यूपी में योगी सरकार बनने के पश्चात् से ही रोजगार को बढ़ाने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है। अब सरकार ने प्रदेश में होमगार्ड (Home Guard) की भर्ती को लेकर एक बड़ा निर्णय लिया है। जिसमें बताया गया है कि प्रत्येक वर्ष प्रदेश में 12 हजार होमगार्ड के जवानों की भर्ती होगी। मतलब प्रदेश में अगले 4 वर्षों में 48 हजार होमगार्ड के जवानों की भर्ती होगी। वहीं इस भर्ती में महिलाओं के लिए 20 प्रतिशत पद आरक्षित होंगे।

उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश में रोजगार को बढ़ाने के लिए प्रत्येक वर्ष 12 हजार होमगार्ड की भर्ती की बात कही है। ये भर्ती अगले 4 वर्षों तक होगी, मतलब अगले 4 वर्षों में 48 हजार होमगार्ड की भर्ती प्रदेश में होगी। वहीं कहा जा रहा है कि प्रदेश में फिलहाल 34 हजार होमगार्ड जवानों के पद खाली हैं। वहीं अगले 4 वर्षों में 1 लाख 57 हजार होमगार्ड रिटायर भी होंगे। ऐसे में इसको भरने के साथ ही रोजगार के मौके बनाने की कोशिश होती है। वहीं महिलाओं के लिए रोजगार को बढ़ाने के लिए इसमें 20 प्रतिशत पद आरक्षित किए हैं।

वही इससे पहले भी पिछले दिनों सरकार ने 100 दिन में 25 हजार से अधिक रोजगार देने की योजना बनाई थी। योगी सरकार 100 दिन में 25 हजार बेरोजगार उम्मीदवारों को प्राइवेट सेक्टर में रोजगार दिलाने की तैयारी कर रही है। जिसमें श्रम तथा सेवा योजन विभाग ने 100 दिनों मे 90 रोजगार मेले आयोजित करने का लक्ष्य रखा गया था। इसके अतिरिक्त 100 दिनों में 600 करियर काउंसिलिंग कार्यक्रमों से 50,000 प्रतिभागियों को काउंसिलिंग की सुविधा विभाग उपलब्ध कराएगा। विभाग ने 'सेवा मित्र' नाम से एक वेबसाइट बनवाई है। 

सुप्रीम कोर्ट ने लगाई राजद्रोह कानून पर रोक, अब दर्ज नहीं हो सकेंगी नई FIR

FCI में 4700 से अधिक पदों पर निकली नौकरियां, 8वीं-10वीं पास युवा करे आवेदन

बड़ी खबर! गिरफ्तार हुआ मोहाली ब्लास्ट का आरोपी निशान सिंह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -