जल्द ही दुनिया में सबसे तेज ग्रोथ वाला शहर बन जाएगा सूरत, इन भारतीय शहरों का भी टॉप-10 में कब्जा

Dec 06 2018 03:51 PM
जल्द ही दुनिया में सबसे तेज ग्रोथ वाला शहर बन जाएगा सूरत, इन भारतीय शहरों का भी टॉप-10 में कब्जा

नई दिल्ली. एक वक्त पर सोने की चिड़िया कहलाने वाला देश भारत अब फिर दुनिया के सबसे विकसित देशों की सूची में आने की राह पर तेजी से बढ़ रहा है. भले ही देश में ही कुछ लोग देश के विकास पर सवाल उठा रहे हो लेकिन विश्व स्तर पर हो रहे कई सर्वे बताते है कि भारत पिछले कुछ सालों से बहुत तेजी से विकसित हो रहा है और इस बात को साबित करने की दिशा में तख्ता सबुत देते हुए हाल ही में एक अमेरकी रिपोर्ट भी सामने आई है जिसके मुताबिक देश का एक शहर सूरत जल्द ही दुनिया में सबसे तेज ग्रोथ वाला शहर बन जायेगा. 

सुर्खियां: ये हैं देश और दुनिया की अब तक की सबसे बड़ी ख़बरें

दरअसल विश्व की प्रसिद्ध एनालिटिकल एजेंसी ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स ने हाल ही में दुनिया भर के कई देशों के कई शहरों में आर्थिक विकास के मोर्चे को लेकर एक सर्वे कर इसकी रेपोर्ट दुनिया के सामने साझा की है. इस रिपोर्ट के मुताबिक गुजरात का एक जाना माना शहर सूरत  2035  तक दुनिया में सबसे तेज ग्रोथ वाला शहर होगा. साल 2035 तक इसकी ग्रोथ रेट तक़रीबन 9 फीसद या उससे ज्यादा रहेगी. आपको बता देन कि सूरत भारत के गुजरात राज्य का एक जाना माना शहर और हीरे का व्यापारिक केंद्र भी है.

जिओ से मुकाबला करने के लिए अब एकजुट होगी एयरटेल और वोडाफोन-आईडिया, ग्राहकों पर पड़ेगा यह असर

ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स की इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि साल  2035 तक सबसे ज्यादा आर्थिक विकास वाले शहरों की सूची में 10 शहर भारत के ही होंगे. इन शहरों के नाम ऊपर दिए चित्र में दर्शाये गए है. 

ख़बरें और भी 

एटीएम कार्ड संभालने की झंझट खत्म, जल्द ही इसके बिना भी निकाल सकेंगे कैश

सुर्खियां: ये हैं देश और दुनिया की अब तक की सबसे बड़ी ख़बरें

शेयर बाजार : लगातार तीसरे दिन बाजार में दिखी बड़ी गिरावट, जानिये आज के महत्वपूर्णं आकड़ें

मोदी सरकार जल्द लागू कर सकती है डिजिटल करंसी, युद्धस्तर पर चल रही हैं तैयारियां