एटीएम कार्ड संभालने की झंझट खत्म, जल्द ही इसके बिना भी निकाल सकेंगे कैश

Dec 06 2018 12:13 PM
एटीएम कार्ड संभालने की झंझट खत्म, जल्द ही इसके बिना भी निकाल सकेंगे कैश

नई दिल्ली. देश में भले ही केंद्र सरकार पिछले कई महीनों से डिजिटल पेमेंट और डिजिटल ट्रांसक्शन को बढ़ावा दे रही हो लेकिन आज भी देश में सबसे ज्यादा लेन-देन कैश में ही होता है और कैश निकलने का सबसे उत्तम माध्यम होता है एटीएम. लेकिन एटीएम को लेकर कई लोगों की यह शिकायत होती है कि वो अक्सर अपना एटीएम कार्ड घर या किसी अन्य जगह पर रख कर भूल जाते है. ऐसे लोगों के लिए एक अच्छी खबर है.

सुर्खियां: ये हैं देश और दुनिया की अब तक की सबसे बड़ी ख़बरें

दरअसल देश का बैंकिंग सिस्टम पिछले कुछ महीनों से अपने आप को लगातार अपडेट करता जा रहा है और इसी कोशिश के तहत ही अब जल्द ही देश के सभी एटीएम मशीनों में ऐसी व्यवस्था आने वाली है जिसके तहत आपको एटीएम से पैसे निकालने के लिए एटीएम कार्ड रखने की जरुरत ही नहीं पड़ेगी. दरअसल इन नई मशीनों में एक नया अपडेट किया जा रहा है जिसके तहत अब एटीएम की सभी मशीनों में एक क्यूआर कोड डिस्प्ले होगा.

शेयर बाजार : लगातार दूसरे दिन जारी रही बड़ी गिरावट, जाने आज कितना गिरा बाजार

 

इस के बाद यूज़र को एटीएम से पैसे निकलने के लिए अपने मोबाइल फ़ोन से इस क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा. इस के बात आप अपना OTP नंबर और पिन डाल कर भी एटीएम से पैसे निकाल सकेंगे. देश की एक प्रतिष्ठित समाचार एजेंसी ने हाल ही में पेश की अपनी एक रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी है. 

ख़बरें और भी 

सुर्खियां: ये हैं देश और दुनिया की अब तक की सबसे बड़ी ख़बरें

शेयर बाजार : लगातार तीसरे दिन बाजार में दिखी बड़ी गिरावट, जानिये आज के महत्वपूर्णं आकड़ें

मोदी सरकार जल्द लागू कर सकती है डिजिटल करंसी, युद्धस्तर पर चल रही हैं तैयारियां

सराफा बाजार: लगातार तीसरे दिन बढ़े सोने के दाम, जानिये आज की कीमतें