आंवला की खेती करने वाले किसानों के लिए अच्छी खबर, मिल रही है बंपर सब्सिडी
आंवला की खेती करने वाले किसानों के लिए अच्छी खबर, मिल रही है बंपर सब्सिडी
Share:

पटना: सरकार किसानों की आय बढ़ाने की दिशा में कार्य कर रही है. ऐसे में किसानों को बागवानी की फसलों को लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है. इसी कड़ी में बिहार सरकार राज्य में आंवला की खेती करने पर जबरदस्त सब्सिडी दे रही है. सीएम बागवानी मिशन योजना के तहत किसानों को प्रदेश में एक हेक्टेयर में आंवला लगाने पर 50 फीसदी तक की सब्सिडी दी जा रही है. एक हेक्टेयर में आंवला की खेती के लिए 60 हजार रुपये इकाई रखी गई है. 50 फीसदी सब्सिडी के रूप में किसान को 30 हजार रुपये की सब्सिडी प्राप्त होगी.

वही यदि आप बिहार के किसान हैं तथा आंवला की खेती के लिए इच्छुक हैं तो आप बिहार सरकार के बागवानी विभाग की वेबसाइट http://horticulturebihar.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते है. इस योजना के बारे में अन्य जानकारियों के लिए आप अपने जिले के उद्यान विभाग कार्यालय पर जाकर हासिल कर सकते हैं.

आंवला की खेती से वर्षों तक कमाएं लाभ:-
आंवला में उपस्थित औषधीय गुण से शरीर में बीमारियों के खिलाफ सुरक्षा कवच मजबूत होता है इससे रोग प्रतिरोधी क्षमता कायम रहती है. आवंला के पौधों की रोपाई के पश्चात् 3 से 4 वर्षों के भीतर फलों का उत्पादन प्राप्त होने लगता है. वहीं केवल 8 से 9 वर्षों के भीतर आंवला के बागों से प्रति पेड़ से 1 क्विटल तक उत्पादन ले सकते हैं. सही देखभाल एवं प्रबंधन की सहायता से आवंला से 60 वर्ष तक किसानों को अच्छी आमदनी ले सकते हैं.

भारी बारिश के चलते आज बंद रहेंगे मुंबई के सभी स्कूल

महिलाओं के कपड़े उतारकर सड़कों पर दौड़ाया, वीडियो वायरल होते ही मणिपुर में फिर बिगड़े हालात

महाराष्ट्र में भूस्खलन, 5 लोगों की मौत, कई अब भी मलबे में दबे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -