सोने के दामों में आया उछाल जानिए चांदी का हाल
सोने के दामों में आया उछाल जानिए चांदी का हाल
Share:

भारतीय सर्राफा बाजार में पिछले हफ्ते के अंतिम कारोबारी दिन की तुलना में आज (सोमवार), 7 अगस्त को चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है, जबकि सोना महंगा हुआ है. सोने का भाव 60 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम से नीचे है. वहीं, चांदी की कीमत 71 हजार रुपये प्रति किलो के पार है. राष्ट्रीय स्तर पर 999 शुद्धता वाला 24 कैरेट के 10 ग्राम सोने का भाव 59345 रुपये है. जबकि 999 शुद्धता वाली चांदी (Silver) का भाव 71925 रुपये किलो है.

इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के अनुसार, पिछले कारोबारी हफ्ते के अंतिम दिन यानी 4 अगस्त 2023 की शाम को 24 कैरेट के 10 ग्राम सोने का भाव 59294 थी जो आज (सोमवार) प्रातः 59345 रुपये तक आ गया है. बता दें कि इंडियन बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशनकी तरफ से जारी दामों से अलग-अलग प्योरिटी के सोने के स्टैंडर्ड भाव की जानकारी मिलती है. ये सभी दाम टैक्स और मेकिंग चार्ज के पहले के हैं. IBJA द्वारा जारी किए गए रेट देशभर में सर्वमान्य हैं लेकिन इसके दामों में GST सम्मिलित नहीं होती है. बता दें कि गहने खरीदते वक़्त सोने या चांदी के रेट टैक्स सहित होने के कारण अधिक होते हैं.

घर बैठे ऐसे चेक करे भाव:-
आपको बता दें आप इन दामों को सरलता से (Gold Rate टुडे घर बैठे पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको केवल इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है तथा आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप नवीनतम दाम चेक कर सकते हैं। बता दें यदि अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की तरफ से एक ऐप पेश किया गया है। ‘BIS Care app’ से ग्राहक सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं.

कांग्रेस ने की विशाल जनसभा, भाजपा सरकार पर जमकर बरसे पीसीसी चीफ कमलनाथ

संसद में गूंजा 'चीन-कांग्रेस' के गुप्त रिश्तों का मुद्दा, 2008 में हुई थी एक सीक्रेट डील, क्या वाकई दोनों 'भारत' के खिलाफ ?

दिल्ली AIIMS के इमरजेंसी वार्ड के पास लगी आग, मरीजों का हुआ ये हाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -