आने वाला है धनतेरस का त्यौहार, जानिए क्या है सोने-चांदी का हाल

नई दिल्ली: सितंबर माह में सोने की कीमत अच्‍छी खासी गिरावट दर्ज की गई थी। अब चीन और भारत में फ‍िजिकल गोल्‍ड की मांग में वृद्धि होने से कीमत में और अधिक तेजी द‍िखाई देनी लगी है। अक्‍टूबर का अभी आधा महीना ही गुजरा है और गोल्ड 700 रुपए से अधिक महंगा हो गया है। जबकि चांदी के भाव में 3600 रुपए प्रति किलो की बढ़त के साथ 63 हजार रुपए के लेवल को पार कर गई है। बता दें कि आने वाले 18 दिनों में देश में धनतेरस का पर्व आने वाला है। इस दिन सोना और चांदी खरीदने का विशेष महत्‍व होता है। 

अगर सोने की बात करें तो शुक्रवार को अंतिम कारोबारी दिन सोने में 650 रुपए प्रति दस ग्राम से अधिक की गिरावट देखने को मिली हो, मगर पिछले महीने के मुकाबले कीमत 47 हजार रुपए के पार पहुँच गई है। मल्‍टी कमोडिटी इंडेक्‍स के आंकड़ों के मुताबिक, 15 अक्‍टूर को सोना 47,123 रुपए प्रति दस ग्राम पर ठहरा है। जबकि पिछले महीने सोने की कीमत 46 हजार रुपए प्रति दस ग्राम के स्तर पर थी।

वहीं, दूसरी तरफ चांदी की कीमत में भी अक्‍टूबर के माह में ओवरऑल वृद्धि देखने को मिली है। शुक्रवार को मल्‍टी कमोडिटी इंडेक्‍स के मुताबिक, चांदी 300 रुपए से अधिक की गिरावट देखने को मिली थी, जिसके बाद भाव 63,271 रुपए पर आ गए हैं। जबकि पिछले माह चांदी के भाव 60 हजार रुपए प्रति दस ग्राम के नीचे चले गए थे। ऐसे में उम्‍मीद जताई जा रही है कि, आने वाले दिनों में इसमें और वृद्धि देखने को मिलेगी।

बिटकॉइन की कीमतों में जबरदस्त इजाफा, ऑल टाइम हाई से मात्र दो हजार डॉलर दूर

दूसरी तिमाही में HDFC बैंक के शुद्ध लाभ में हुआ भारी इजाफा

लार्सन टुब्रो ने एलएंडटी एडुटेक के सीईओ के रूप में सब्यसाची दास को किया नियुक्त

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -