सोने-चांदी की वायदा कीमतों में भारी उछाल, जानिए ताजा भाव

नई दिल्ली: कीमती धातुओं की अंतर्राष्ट्रीय दरों में तेजी के बीच आज भारतीय बाजारों में भी सोने और चांदी की कीमतों में बढ़त देखी गई है। MCX पर दिसंबर का सोना वायदा 0.28 फीसदी की बढ़त के साथ 51,073 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया, जबकि चांदी वायदा एक फीसदी की बढ़त के साथ 62496 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। पिछले सत्र में सोना 0.17 प्रतिशत बढ़ा था, जबकि चांदी में 0.75 प्रतिशत की गिरावट आई थी। 

अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में आज कमजोर डॉलर और बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों की वजह से सोने की कीमतों में तेजी आई है। सोना हाजिर 0.3 फीसदी की मजबूती 1,907.77 डॉलर प्रति औंस हो गया। डॉलर इंडेक्स 0.08 फीसदी टूट गया, जिससे अन्य मुद्राओं के धारकों के लिए सोना सस्ता हो गया। अन्य कीमती धातुओं में चांदी 0.5 फीसदी की बढ़त के साथ 24.43 डॉलर प्रति औंस हो गई, जबकि प्लैटिनम 1 फीसदी की मजबूती 878.50 डॉलर और पैलेडियम 0.3 फीसदी की बढ़त लेकर 2,358.03 डॉलर हो गया। 

वहीं, भारत में इस साल अंतर्राष्ट्रीय स्तर के अनुरूप सोने के भाव 25 फीसदी बढ़ें हैं। विश्लेषकों को उम्मीद है कि अमेरिकी डॉलर और सामान्य बाजार जोखिम धारणा में बढ़त के आधार पर सोने के भाव में गिरावट बनी रहेगी। विश्लेषकों के संभावना जताई है कि भारत में सोने की मांग त्योहारी सीजन में बढ़ेगी।

आम आदमी को राहत, आज भी नहीं बढे पेट्रोल-डीज़ल के दाम

अब WhatsApp चलाने के लिए इन यूजर्स को देने होंगे पैसे, कंपनी ने किया ऐलान

कच्चे तेल के व्यापार पर कोरोना की मार

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -