सोने-चांदी की कीमतों में भारी गिरावट, जानिए आज क्या हैं भाव
सोने-चांदी की कीमतों में भारी गिरावट, जानिए आज क्या हैं भाव
Share:

नई दिल्ली: आज देश की राजधानी दिल्ली में सोने और चांदी की कीमत में गिरावट दर्ज की गई है। दिल्ली में 24 कैरेट सोने की कीमत 319 रुपये गिरकर 48,223 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई। HDFC सिक्योरिटीज के मुताबिक, पिछले कारोबारी सत्र में सोना 48,542 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। बता दें कि डॉलर के मुकाबले रुपये में आए उछाल से घरेलू बाजार में सोने की कीमतें घटीं हैं।

वहीं अगर चांदी की बात करें, तो यह 1,287 रुपये लुढ़ककर 70,637 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई है। पिछले कारोबारी दिवस में चांदी 71,924 रुपये पर बंद हुई थी। वैश्विक बाजार में सोना 1,900 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया जबकि चांदी की कीमत 27.70 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर रही। वहीं दूसरी तरफ आज से केंद्र सरकार ने जनता को सस्ती दरों पर सोना खरीदने का अवसर दिया है। निवेशक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना के तहत बाजार मूल्य से बेहद कम कीमत में सोना खरीद सकते हैं। हालांकि, यह योजना केवल पांच दिन के लिए (24 मई से 28 मई तक) खुलेगी। आज इसका पहला दिन है।

योजना के तहत आप 4,842 प्रति ग्राम की कीमत पर गोल्ड खरीद सकते हैं। यानी यदि आप 10 ग्राम सोने खरीदते है तो उसकी कीमत 48,420 रुपये होती है और गोल्ड बॉन्ड की खरीद ऑनलाइन तरीके से की जाती है तो सरकार ऐसे निवेशकों को 50 रुपये प्रति ग्राम की अतिरिक्त रियायत देती है। इसमें आवेदनों के लिए भुगतान 'डिजिटल मोड' के जरिए किया जाना है। ऑनलाइन गोल्ड खरीदने पर निवेशकों को प्रति ग्राम सोना 4,792 रुपये का पड़ेगा। ऐसे में आपको 47,920 रुपये में 10 ग्राम गोल्ड मिल जाएगा।

30 जून से पहले अपने सभी भारत स्थित कर्मचारियों और परिवारों का टीकाकरण करेगी HCL

मार्च तिमाही में BPCL का धमाकेदार प्रदर्शन, एक्सपर्ट्स के अनुमान से 7 गुना अधिक कमाया मुनाफा

चौथी तिमाही में उच्च शुद्ध लाभ दर्ज करने के बावजूद बर्जर पेंट्स के शेयर में आई गिरावट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -