रुपए में कमज़ोरी आने के कारण सोने-चांदी के दामों में उछाल, जानिए आज के रेट

नई दिल्ली: अमेरिकी मुद्रा डॉलर के मुकाबले रुपये में आई कमजोरी की वजह से सोमवार को सोने-चांदी की कीमतों में वृद्धि देखने को मिली है। दिल्ली सराफा बाजार में सोना 145 रुपये की मजबूती के साथ 38,885 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर पहंच गया है। वहीं, औद्योगिक इकाइयों की मांग में तेजी आने की वजह से चांदी भी 240 रुपये की बढ़त लेकर 46,510 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव रही। 

इससे पहले चांदी शनिवार को 46,270 रुपये प्रति किलोग्राम की कीमत पर बंद हुई थी। औद्योगिक इकाइयों और सिक्का कारोबारियों की लिवाली की वजह से चांदी के भाव में यह बढ़त देखने को मिली है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटी) तपन पटेल ने बताया है कि भारतीय मुद्रा रुपये में आई कमजोरी और त्योहारी सीजन में मांग बढ़ने की वजह से दिल्ली में 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने की कीमत में 145 रुपये की मजबूती आई। 

उन्होंने बताया कि डॉलर के अनुपात में रुपये के कमजोर पड़ने के कारण भाव में यह तेजी देखने को मिली है। उन्होंने बताया कि त्योहारी सीजन के कारण मांग में तेजी आने से भी सोने में यह उछाल देखने को मिला है। न्यूयॉर्क में सोना 1,490 डॉलर प्रति औंस रहा, वहीं चांदी 17.57 डॉलर प्रति औंस रही। इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 38,740 रुपये प्रति 10 ग्राम के हिसाब से कारोबार कर रहा था।

वित्तमंत्री सीतारमण ने ली बैंक अधिकारियों की बैठक, कहा- बैंकों के पास नकदी की कमी नहीं

देश में पहला अंतरराष्ट्रीय सहकारी व्यापार मेला शुरु, यह है आयोजन का उद्देश्य

SBI ने करोड़ों ग्राहकों को दिया बड़ा झटका, फिक्स्ड डिपाजिट की ब्याज दरें घटाईं

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -