रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचे सोने के दाम, चांदी भी 50 हज़ार के करीब
रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचे सोने के दाम, चांदी भी 50 हज़ार के करीब
Share:

नई दिल्ली: वैश्विक बाज़ारों में उतार-चढ़ाव के बीच भारतीय बाजार में सोने के दाम रिकॉर्ड स्‍तर पर पहुंच गई है. हफ्ते के चौथे कारोबारी दिन सोने में 250 रुपये की तेजी आई और दाम 40 हजार 220 रुपये प्रति दस ग्राम के स्‍तर पर जा पहुंचा. यह अब तक का सबसे उच्‍चतम स्‍तर है. इससे पहले मंगलवार को पहली बार सोने के दाम 40 हजार के स्‍तर को पार कर गई. 

इस दौरान चांदी 200 रुपये बढ़कर 49050 रुपये प्रति किलो के रिकॉर्ड स्‍तर पर पहुंच चुका है. बाजार के विशेषज्ञों की माने तो चांदी के भाव आने वाले दिनों में 50 हजार प्रति किलोग्राम के स्‍तर के पार जा सकते हैं. पिछले कई महीने से सोने के दाम में तेजी का सिलसिला जारी है. केवल 18 महीनों में सोना 10 हजार रुपये से ज्यादा महंगा हुआ है. उल्लेखनीय है कि अगस्‍त 2018 में सोने के दाम 30,335 रुपये प्रति दस ग्राम थी. इसी तरह फरवरी 2018 में सोने के दाम 30,080 प्रति दस ग्राम के स्‍तर पर थी. यदि प्रतिशत के हिसाब से देखें तो अब तक सोने की कीमत में 33 प्रतिशत की वृद्धि देखने को मिली है.  

भारत में सोने के दाम बढ़ने की सबसे बड़ा कारण सरकार का फैसला है. दरअसल, बीते जुलाई महीने में आम बजट पेश करते हुए वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोने पर इम्पोर्ट ड्यूटी को 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 12.5 प्रतिशत कर दिया है. आयात शुल्‍क बढ़ने के कारण सोने का कारोबार तेजी से घटा है.

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आयी गिरावट, जानें नई कीमत

लगातार दूसरे दिन शेयर बाजार में नज़र आई गिरावट, 383 अंकों की लुढ़ककर बंद हुआ सेंसेक्स

यूपी सरकार की इस नीति से राज्य मेें सृजित होंगे 20 हजार रोजगार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -