बदल गए सोने-चांदी के भाव, जानिए क्या है आज के नए दाम
बदल गए सोने-चांदी के भाव, जानिए क्या है आज के नए दाम
Share:

सर्राफा बजारों में सोने-चांदी के रेट में बड़ा बदलाव नजर आ रहा है। जी दरअसल इंडिया बुलियंस एसोसिएशन द्वारा जारी हाजिर रेट को देखा जाए तो आज यानी गुरुवार को सर्राफा बाजारों में 24 कैरेट शुद्ध सोना बुधवार के बंद भाव के मुकाबले 511 रुपये प्रति 10 ग्राम महंगा होकर 49968 रुपये पर खुला। आप सभी को बता दें कि अगर इस पर जीएसटी जोड़ लिया जाय तो यह करीब 51500 रुपये बैठ रहा है। इसी के साथ चांदी 166 रुपये प्रति किलो की तेजी के साथ 63400 रुपये पर पहुंच गई है। आप सभी को बता दें कि जीसटी के बाद जेवरों पर मेकिंग चार्ज और ज्वैलर्स का मुनाफा अलग से: आज 22 कैरेट सोने का भाव 45771 रुपये प्रति 10 ग्राम पर खुला। वहीं जीएसटी के साथ यह 47144 रुपये पर पड़ेगा। ऐसा होने से बने जेवरों पर मेकिंग चार्ज और ज्वैलर्स का मुनाफा अलग से है। इसी के साथ, 18 कैरेट गोल्ड की कीमत अब 37767 रुपये है। 3 फीसद जीएसटी के साथ यह 38600 रुपये प्रति 10 ग्राम का पड़ेगा।

जबकि, अब 14 कैरेट सोने का भाव 29231 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है। आपको बता दें कि जीएसटी के साथ यह 30107 रुपये प्रति 10 ग्राम पड़ेगा। अगर 23 कैरेट गोल्ड की बात करें तो आज यह 49768 रुपए प्रति 10 ग्राम की दर से खुला। इस पर भी 3 फीसद जीएसटी अलग से लगेगा।

IBJA के रेट देशभर में सर्वमान्य- आप सभी को हम यह भी बता दें कि IBJA द्वारा जारी किए गए रेट देशभर में सर्वमान्य है। हालांकि, इस वेबसाइट पर दिए गए रेट में जीएसटी शामिल नहीं किया गया है। वहीं सोना खरीदते-बेचते समय आप IBJA के रेट का हवाला दे सकते हैं। इसी के साथ इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक ibja देशभर के 14 सेंटरों से सोने-चांदी का करेंट रेट लेकर इसका औसत मूल्य बताता है। आप सभी को बता दें कि सोने-चांदी का हाजिर भाव अलग-अलग जगहों पर अलग हो सकते हैं पर इनकी कीमतों में थोड़ा अंतर होता है।

बीते साल 1 दिसम्बर से प्रत्येक आभूषणों की हालमार्किंग को अनिवार्य कर दिया गया है। इसी के साथ कारोबारियों ने मेकिंग चार्ज में बढ़ोतरी कर दी है। प्रति ग्राम सोने का आभूषण 50 से 100 रुपये तक महंगा कर दिया गया है। आप सभी को बता दें कि हॉलमार्किंग सोने की शुद्धता का प्रमाण है। वहीं भारत में सोने के आभूषणों में हॉलमार्क की शुरुआत वर्ष 2000 से हुई और हॉलमार्क का निशान बताता है कि सोना अंतरराष्ट्रीय स्टैंडर्ड का है। वहीं इसे भारत सरकार की संस्था ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड यानी बीआईएस जारी करता है और ऐसे में पारदर्शिता से कारोबार करने वाले कारोबारी सलाह देते हैं कि आभूषण खरीदते समय पक्की रसीद लें। जिसमें एचयूआईडी नंबर हो, जिससे आभूषण की गुणवत्ता से लेकर सभी डिटेल होंगे।

बप्पी दा के निधन के बाद किसे मिलेगा सारा सोना? जानिए किसके नाम बेशकीमती जूलरी कर गए 'डिस्को किंग’

क़ुरान की 1000 प्रतियां वापस लौटाएंगे केरल के शिक्षा मंत्री केटी जलील, स्वर्ण तस्करी से जुड़ा है मामला

सोने से बप्पी दा को था इतना प्यार कि पत्नी से कर ली थी इस चीज की डिमांड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -