सोने के दाम ने फिर तोड़े सारे रिकॉर्ड, इतना हुआ चांदी का भाव
सोने के दाम ने फिर तोड़े सारे रिकॉर्ड, इतना हुआ चांदी का भाव
Share:

वैश्विक मार्केटों में तेजी के बीच आज भारतीय बाजारों में सोने और चांदी के दाम भी बढ़े. एमसीएक्स पर सोना वायदा 0.45 प्रतिशत की वृद्धि के बाद 54,797 रुपये प्रति दस ग्राम के नए उच्च लेवल पर पहुंच गया. चांदी वायदा 0.09 प्रतिशत बढ़कर 69,861 प्रति किलोग्राम पर आ गई. बीते सत्र में बिज़नेस के दौरान एमसीएक्स पर सोना वायदा 900 रुपये यानी 1.7 प्रतिशत उच्च लेवल पर 54,612 रु पर पहुंच गया था. वहीं चांदी में 4200 रुपये यानी 6.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी आई थी.

वैश्विक लेवल पर सोना 2,000 डॉलर के ऊपर
वैश्विक मार्केटों की बात करें, तो दो हजार डॉलर के आवश्यक स्तर से ऊपर उठकर सोने के दाम में नई तेजी आई. कमजोर डॉलर, ज्यादा प्रोत्साहन पैकेज की आशा और बढ़ते कोरोना संक्रमण केसों ने सोने की मांग को बढ़ावा दिया. शुरुआती सत्र में 2,030 डॉलर से ऊपर चढ़ने के बाद हाजिर सोना 0.2 प्रतिशत बढ़कर 2,022.42 डॉलर प्रति औंस हो गया. अमेरिकी सोना वायदा 0.9 प्रतिशत की बढ़त संग 2,039 डॉलर पर बंद हुआ. अन्य कीमती धातुओं में चांदी 0.5 प्रतिशत गिरकर 24.88 डॉलर प्रति औंस हो गई, जबकि प्लैटिनम 0.9 प्रतिशत गिरकर 928.95 डॉलर हो गया.

जानकारी के लिए बता दें की इस वर्ष वैश्विक मार्केटों में सोने के दाम में 33 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है. सेंट्रल बैंकों के अभूतपूर्व प्रोत्साहन से ब्याज दरों में कमी आई है. सोना सेंट्रल बैंकों से व्यापक प्रोत्साहन उपायों से लाभान्वित हुआ है, क्योंकि इसे मुद्रास्फीति और मुद्रा की दुर्बलता के विरुद्ध बचाव के रूप में देखा जाता है.

उत्तर प्रदेश में कोरोना से मौत के सारे आंकड़े ​ध्वस्त

उपमुख्यमंत्री धर्मना कृष्णदास ने लगाया टीडीपी नेता पर आरोप, कहा- 'पलासा मंडल घटना पर राजनीति...'

यूपी: इन लोगों के सामने गिरा था विवादित ढांचा, कोठारी बंधू को लगी थी गोली

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -