आज फिर सोने और चांदी की कीमतों में आया भारी उछाल, जानिए नई कीमत

बीते सत्र में भारी गिरावट के पश्चात् आज देश में सोने के दाम में बढ़त आई तथा चांदी में भी तेजी दर्ज की गई। एमसीएक्स पर दिसंबर सोना वायदा 0.19 फीसदी बढ़कर 50,343 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया, जबकि चांदी वायदा 0.3 फीसदी बढ़कर 60,738 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। बीते सत्र में सोने कीमत 850 रुपये प्रति 10 ग्राम कम हुआ था, जबकि चांदी 2,600 रुपये प्रति किलोग्राम कम हुई थी। 

वैश्विक मार्केटों में आज सोने के दामों में थोड़ा परिवर्तन आया। बीते सत्र में 1.6 फीसदी की कमी के पश्चात् आज हाजिर सोना 1,892.80 डॉलर प्रति औंस पर बिज़नेस कर रहा था। मंगलवार को तीन हफ्ते के निचले स्तर पर आने के पश्चात् आज डॉलर इंडेक्स स्थिर रहा। बाकी कीमती धातुओं में चांदी 0.2 फीसदी बढ़कर 24.22 डॉलर प्रति औंस हो गई, जबकि प्लैटिनम 0.5 फीसदी बढ़कर 869.05 डॉलर रहा।

वही आगामी माह के चुनाव से पूर्व अमेरिकी राजकोषीय प्रोत्साहन की पॉसिबिलिटीज़ कम हो गई हैं। व्हाइट हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने 18 खरब डॉलर के प्रस्ताव को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि यह कोरोना तथा गहरी मंदी के लिहाज से बहुत कम है। वही एक्सपर्ट्स का कहना है कि निचले स्तरों पर सोने का समर्थन बना रहेगा। एक निवेश सलाहकार फर्म मिलवुड केन अंतर्राष्ट्रीय के संस्थापक तथा सीईओ निश भट्ट के मुताबिक, 'मुद्रास्फीति के विरुद्ध सोने को एक सेफ हेवेन तथा बचाव के तौर पर देखा जाता है।' उन्होंने आगे कहा, अमेरिकी इलेक्शन के नतीजे, अमेरिकी डॉलर तथा कोरोना वैक्सीन पर स्पष्टता से सोने को व्यापक दिशा प्राप्त होगी।

आज पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हुआ ये बदलाव, जानिए क्या है दाम

रेज़रपे ने 2020 में गेंडा क्लब ऑफ इंडिया में किया प्रवेश

छोटे कारोबारियों को बड़ा तोहफा, RBI ने क़र्ज़ सीमा बढ़ाकर की 7.5 करोड़ रुपये

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -