आज पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हुआ ये बदलाव, जानिए क्या है दाम

गवर्मेंट आयल कंपनियों की तरफ से निरंतर सातवें दिन डीजल की कीमतों में कोई परिवर्तन नहीं किया है। वहीं पेट्रोल के दाम में बीते 20 दिनों से कोई फेरबदल नहीं हुआ है। सोमवार को भी दिल्ली में पेट्रोल 81.06 रुपये पर स्थिर रहा वहीं डीजल की कीमतों में भी कोई परिवर्तन देखने नहीं मिला। 

जानें प्रमुख महानगरों में कितने है दाम: आईओसीएल से प्राप्त जानकारी के मुताबिक आज दिल्ली, कोलकाता, मुंबई तथा चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल तथा डीजल के दाम इस तरह है।

शहर                       डीजल                पेट्रोल

दिल्ली                     70.46               81.06

कोलकाता                73.99               82.59

मुंबई                       76.86               87.74

चेन्नई                       75.95               84.14

जानिए आपके जिलें में कितनी है कीमत: पेट्रोल-डीजल का दाम आप एसएमएस के माध्यम से भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल के पोर्टल के मुताबिक, आपको RSP तथा अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर जिलें का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल के पोर्टल से मिल जाएगा।

रोजाना छह बजे बदलते है दाम: आपको बता दें कि रोजाना प्रातः छह बजे पेट्रोल तथा डीजल के दामों में परिवर्तन होता है। प्रातः छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल एवं डीजल की कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन तथा अन्य चीजें जोड़ने के पश्चात् इसकी कीमत करीब दोगुनी हो जाती है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल तथा डीजल के दामों में परिवर्तन होता है।

इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट तथा डीजल रेट रोज निर्धारित करने का काम तेल कंपनियां करती हैं। डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे स्वयं को खुदरा कीमतों पर कस्टमर्स के अंत में करों तथा अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के पश्चात् पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट तथा डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -