हफ्ते के उच्चतम स्तर पर पहुंचे सोने-चांदी के दाम, जानिए क्या है आज के भाव
हफ्ते के उच्चतम स्तर पर पहुंचे सोने-चांदी के दाम, जानिए क्या है आज के भाव
Share:

नई दिल्ली:  गुरुवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) में सोने और चांदी का वायदा कारोबार एक हफ्ते के अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है. गोल्ड ने गुरुवार को प्रति 10 ग्राम 47,780 रुपये पर ट्रेड किया. यह पिछले दिनों के मुकाबले 203 रुपये अधिक था. चांदी का भावी सौदा भी बहुच ऊंचे स्तर पर पहुंच गया. गुरुवार को यह 813 रुपये की वृद्धि के साथ 67203 रुपये प्रति किलो पर ट्रेड किया.

इससे पिछले सत्र में चांदी का फ्यूचर ट्रेड 66390 रुपये पर हुआ था. अमेरिकी फेडरल रिजर्व बैंक द्वारा टेपरिंग योजना के लिए समय सीमा की इजाजत नहीं देने की वजह से अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत इस हफ्ते की उच्चतम स्तर पर पहुंच गई. इससे यह भी संकेत मिलता है कि ब्याज दरों में वृद्धि तत्काल संभव नहीं है. वैश्विक बाजार में सोना हाज़िर की कीमत 1815.56 डॉलर प्रति ओंस रही. बता दें कि एक ओंस 28.35 ग्राम के बराबर होता है. यानी 1 ओंस स्पॉट गोल्ड की कीमत लगभग 1 लाख 35 हजार के बराबर रही.

इसी प्रकार अंतरराष्ट्रीय बाजार में अमेरिकी गोल्ड का वायदा कारोबार 1815.30 डॉलर प्रति ओंस रहा. जानकारों का कहना है कि स्पॉट गोल्ड के दाम में बीते दिनों की तुलना में सुधार हुआ है. अमेरिकी फेडरल बैंक आर्थिक प्रोत्साहन को लेकर अभी तक तस्वीरें स्पष्ट नहीं की है, जिसके चलते अमेरिकी डॉलर पर इसका असर पड़ा है. इससे पहले अमेरिकी FOAMC की बैठक से पहले व्यापारियों और निवेशकों के अलर्ट होने से सोने की कीमतों पर दबाव बना रहा जिसमें 1,800 डॉलर के नीचे ट्रेड हुआ.

70 विमानों के साथ एविएशन सेक्टर में कदम रखेंगे राकेश झुनझुनवाला, बनाया ये प्लान

इस साल 1 लाख लोगों को नौकरी देगी ये मल्टीनेशनल कंपनी, 41.8% बढ़ी आमदनी

अगर 'मोदी सरकार' ने नहीं, तो किसने बढ़ाए पेट्रोल-डीजल के भाव ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -