सोने की कीमतों में लगी आग, सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंचे दाम
सोने की कीमतों में लगी आग, सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंचे दाम
Share:

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के बीच घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने ने रिकॉर्ड ऊंचाई हासिल कर ली है. घरेलू बाजार में 24 कैरेट सोने  ने प्रति 10 ग्राम 48,300 रुपये का नया रिकॉर्ड स्थापित किया  है. निवेशक कोरोना संकट के इस दौर में सोने को ही निवेश का सबसे सुरक्षित साधन मान रहे हैं. 

इंडिया बुलियन ऐंड ज्वैलर्स एसोसिएशन की वेबसाइट (ibjarates.com) के अनुसार, 24 कैरेट गोल्ड ने प्रति 10 ग्राम 48,300 रुपये का नया रिकॉर्ड स्थापित किया है. 23 कैरेट सोने की कीमत भी 645 रुपये बढ़कर 48107 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गई है. 22 कैरेट सोने का दाम  अब 593 रुपये तेज होकर 44243 रुपये और 18 कैरेट का 36,225 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच चुका है. वहीं चांदी भी 966 रुपये प्रति किलो बढ़ गई है.

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय हाजिर बाजार में सोना 0.5 फीसदी की बढ़त के साथ 1751.63 डॉलर प्रति औंस तक पहुंच गया. इसके पहले सोने ने रिकॉर्ड उंचाई 18 मई को प्राप्त की थी. इसी तरह अमेरिकी वायदा बाजार में सोना 1,764.50 डॉलर प्रति औंस के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया. भारत-चीन तनाव और हांगकांग के माहौल का भी अंतरराष्ट्रीय कमोडिटी बाजारों पर प्रभाव पड़ा है. असल में जब-जब दुनिया में संकट बढ़ रहा है, सोने ने अपनी चमक बिखेरी है, दरअसल, कीमत में वृद्धि के साथ-साथ सोने में निवेश का दायरा बढ़ता जा रहा है. कोरोना संकट की वजह से सोने में निवेश को सुरक्षित विकल्प के रूप में देखा जा रहा है.

कोरोना काल में खुल तो गए हैं मॉल, लेकिन 25 फीसद भी नहीं हो रहा है कारोबार

एक ही दिन में 36500 करोड़ बढ़ गई मुकेश अंबानी की संपत्ति, बने दुनिया के 9वें रईस शख्स

मजबूत वैश्विक संकेतों से उछला शेयर बाजार, सेंसेक्स में जबरदस्त बढ़त

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -