कोरोना काल में खुल तो गए हैं मॉल, लेकिन 25 फीसद भी नहीं हो रहा है कारोबार
कोरोना काल में खुल तो गए हैं मॉल, लेकिन 25 फीसद भी नहीं हो रहा है कारोबार
Share:

नई दिल्ली: लॉकडाउन के बाद अनलॉक-1 के चरण में मॉल खोल तो दिए गए हैं, किन्तु इनका कारोबार पहले के अनुपात में एक-चौथाई भी नहीं हो रहा. रिटेलर्स एसोसि​एशन ऑफ इंडिया के एक सर्वे में इस संबंध में जानकारी दी गई है. सर्वे के मुतबिक, एक साल पहले की तुलना में जून के पहले पखवाड़े में मॉल्स के कारोबार में 77 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. यानी उनका कारोबार पहले के मुकाबले 25 फीसद से भी कम, ​लगभग 23 फीसदी रह गया है.

ऐसा नहीं कि कारोबार सिर्फ मॉल्स की दुकानों में ही कम हुआ हो. इस दौरान बाजारों के खुदरा कारोबारियों के कारोबार में भी इस दौरान 61 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. जानकारों का कहना है कि लॉकडाउन में नरमी के बाद भी उपभोक्ताओं का सेंटिमेंट डाउन है. इस कारण लोग खरीदारी करने से बच रहे हैं. न्यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार, इस सर्वे में कहा गया है कि लॉकडाउन में जो नरमी दी गई है उसका खुदरा कारोबारियों को लाभ नहीं हो रहा, क्योंकि उनके कारोबार में कोई विशेष बढ़त नहीं हो पा रही.

आपको बता दें कि जून की शुरुआत में ही लॉकडाउन में ढील देते हुए सरकार ने अनलॉक-1 घोषित किया था. अधिकतर राज्यों ने मॉल और बड़े बाजारों के खुदरा दुकानों को भी लगभग 70 दिन के बाद खोलने की अनुमति दे दी थी. रिटेलर्स एसोसि​एशन ऑफ इंडिया ने एक बयान में कहा था कि, 'यह पाया गया कि उपभोक्ताओं का सेंटिमेंट लगातार लो बना हुआ है. हाल के एक कंज्यूमर सर्वे में यह पाया गया है कि लॉकडाउन के बाद से हर 5 में से 4 भारतीय ने अपने शॉपिंग खर्च में कटौती की है.'

मजबूत वैश्विक संकेतों से उछला शेयर बाजार, सेंसेक्स में जबरदस्त बढ़त

SBI में खाता खुलवाना हुआ बिलकुल आसान, बिना कागज़ात के महज 5 मिनिट में खुल जाएगा अकाउंट

पेट्रोल-डीज़ल के भाव में फिर हुआ इजाफा, जानिए आज के दाम

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -