26 दिनों में इतने रुपये सस्ता हुआ सोना, जानें क्या हैं कारण?
26 दिनों में इतने रुपये सस्ता हुआ सोना, जानें क्या हैं कारण?
Share:

कोरोना दौर में सोने ने निवेशकों को बेहद आकर्षित कर दिया हैं. 7 अगस्त को सोना अपने उच्चतम लेवल पर था. जून माह से लेकर 7 अगस्त तक पीली धातु का दाम 12,000 रुपये प्रति दस ग्राम बढ़ी. लेकिन बीते छबीस दिनों में भोपाल में सोना 7200 रुपये सस्ता हो गया हैं. दरअसल कोरोना के इस दौर में निवेशक सुरक्षित ऑप्शन के रूप में सोने में इन्वेस्ट कर रहे थे. इसलिए भारी मांग की वजह से इसके दाम में जोरदार बढ़ोतरी देखी गई.

रूसी वैक्सीन से बदला रुख
ग्यारह अगस्त को रूस के प्रेजिडेंट व्लादिमीर पुतिन ने ऑफिसियल तौर पर यह दावा किया था कि उनके वैज्ञानिकों ने कोरोना संक्रमण के विरुद्ध कारगर वैक्सीन तैयार कर ली है, इस वैक्सीन को  'स्पूतनिक-वी' नाम दिया गया हैं. इसके बाद निवेशक सोने से पैसा निकालकर दोबारा शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने लगे.

हालांकि एक्सपर्ट्स का बोलना है कि कुछ वक्त तक दामों में दबाव जारी रहने वाला हैं. इस माह में कीमत 5 से 6 प्रतिशत कम हो सकती है. लेकिन जैसे ही फेस्टिवल सीजन प्रारंभ होगा, सोने के दाम में फिर से बढ़त देखने को मिलने वाली हैं. ऐसे में बढ़ती दामों के वजह से दिवाली तक सोना नया रिकॉर्ड बना सकता है.  बता दें की देश में 7 अगस्त से लेकर अब तक सोने के दाम में 12.76 प्रतिशत कम हुए है.  

लखीमपुर खीरी में तीन वर्षीय मासूम की दुष्कर्म के बाद हत्या

लग्जरी कार का किराया सुन विधायक अरुण वोरा के उड़े होश, बोले -पुरानी से ही चलेंगे

कोरोना: टीम 11 की बैठक में सख्त हुए सीएम योगी, अधिकारियों को दिए कड़े निर्देश

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -