800 रूपये तक सस्ता हुआ सोना तो चांदी में भी नजर आयी गिरावट

नई दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दोनों कीमती धातुओं में रही भारी गिरावट के बीच वैवाहिक जेवराती मांग के कमजोर पड़ने से बीते सप्ताह दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 820 रुपये की तेज साप्ताहिक गिरावट के साथ एक माह के अधिक के निचले स्तर 33,770 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया। इस दौरान सिक्का निर्माताओं के उठाव में आयी कमी और औद्योगिक मांग सुस्त पड़ने से चाँदी भी 1,550 रुपये लुढ़ककर पांच सप्ताह के निचले स्तर 39,950 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गयी।

केजरीवाल सरकार खरीदेगी 1000 इलेक्ट्रिक बस, प्रदुषण कम करने में होगी सहायक

ऐसा रहा आज का भाव 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार लंदन और न्यूयॉर्क से मिली जानकारी के अनुसार, गत सप्ताह लंदन का सोना हाजिर 34.15 डॉलर की साप्ताहिक गिरावट के साथ शुक्रवार को सप्ताहांत पर 1,293.20 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। मई का अमेरिकी सोना वायदा भी 29.70 डॉलर की तेजी के साथ सप्ताहांत पर 1,301.00 डॉलर प्रति औंस पर आ गया।

इस प्रदेश में दो रुपये तक महंगा हुआ सब्सिडी वाला घरेलू गैस सिलिंडर

इस कारण पड़ रहा आंकड़ों पर असर  

प्राप्त जानकारी के अनुसार बाजार विश्लेषकों ने बताया कि अमेरिका के मजबूत आर्थिक आंकड़ों से दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं के बास्केट में डॉलर की मजबूती के कारण दोनों कीमती धातुएं दबाव में रहीं। वैश्विक गिरावट के बीच पीली धातु की जेवराती मांग भी कमजोर रही जिससे इसके दाम पर विपरीत असर रहा। वही इस बीच विदेशों में चाँदी हाजिर 0.71 डॉलर फिसलकर सप्ताहांत पर 15.18 डॉलर प्रति औंस पर आ गयी।

सरकारी बसों में यात्रा कर रही महिलाएं हो जाएं सावधान, कंडक्टर की हरकत उड़ा देगी आपके होश...

पिछले सप्ताह के मुकाबले इस सप्ताह कुछ ऐसा रहा बाजार का हाल

फरवरी में रिकॉर्ड स्तर तक बढ़ा जीएसटी का संग्रहण

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -