सोने-चांदी की कीमतों में लगातार नजर आ रही है गिरावट

Apr 16 2019 11:49 AM
सोने-चांदी की कीमतों में लगातार नजर आ रही है गिरावट

नई दिल्ली : पिछले कुछ दिनों से और सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है. सोना 200 रुपए तक सस्ता होकर 32,620 रुपए प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ है. तो वहीं चांदी की कीमत में 80 रुपए तक की गिरावट देखने को मिली. जिसके बाद चांदी 38,100 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुई है.

वैश्विक बाजारों में तेजी के बीच भारतीय बाजारों में भी बढ़े कच्चे तेल के दाम

ऐसा रहा बाजार का भाव  

जानकारी के अनुसार सोने-चांदी की कीमतों में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है. इस गिरावट का सबसे बड़ा कारण सुस्त घरेलु मांग और कमजोर वैश्विक रुख को माना जा रहा है. पिछले कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन भी सोने चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिली थी. पिछले सप्ताह शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोना 1300 डॉलर प्रति औंस के काफी नीचे रहा था. जबकि चांदी के भाव में तेजी देखने को मिली थी.अंतरराष्ट्रीय बाजार में चांदी 0.11 डॉलर चमककर 15.06 डॉलर प्रति औंस के भाव बिकी.

इस कारण शादी सीजन में बनी रहेगी सोने की मांग में तेजी

इसी के साथ सोने की लगातार कम होती कीमतों को लेकर कारोबारियों का कहना है कि शेयर बाजारे में तेजी से सर्राफा मांग प्रभावित हो रही है. यही कारण है कि स्थानीय कारोबारी भी सोच -समझ कर खरीदी कर रहे हैं. जिसके कारण सोने-चांदी की मांग काफी सुस्त पड़ गई है.

डॉलर के मुकाबले 7 पैसे की कमजोरी के साथ खुला रुपया

पेट्रोल के दामों में नजर आयी मामूली बढ़त, डीजल स्थिर

सप्ताह की शुरुआत में सेंसेक्स मजबूत तो निफ्टी भी बढ़त पर