आयरलैंड में एक बकरे को बनाया राजा,12 साल की लड़की बनी रानी

Aug 12 2017 02:19 PM
आयरलैंड में एक बकरे को बनाया राजा,12 साल की लड़की बनी रानी

आयरलैंड में 17 वी सदी से चली आ रही एक अजीब फेस्टिवल के बारे में जान कर आप भी आश्चर्य में रह जायेगे. आपको बता दे कि आयरलैंड के किलोरग्लिन में भी कई सालों से ‘प्लक फेयर’ नाम का एक अजीबो-गरीब फेस्टिवल मनाया जा रहा है. तीन दिनों तक चलने वाले इस फेस्टिवल में पहाड़ों से पकड़े गए एक बकरे को ताज पहनाकर राजा घोषित किया जाता है. जिसके बाद बकरे को राजा की तरह पूरे शहर का दौरा कराया जाता है.

गौरतलब है कि इस फेस्टिवल में बकरे कि ताजपोशी एक लड़की से मरै जाती है. और वही लड़की फिर उस बकरे कि रानी बनती है. बता दे ये फेस्टिवल को ऑर्गनाईज करने वाले लोगों के मुताबिक इसकी शुरूआत 17 वीं सेंचुरी के आसपास हुई थी. लेकिन ये फेस्टिवल किस लिए मनाया जाता है इसके बारे में किसी को कोई जानकारी है. 

फेस्टिवल के दौरान पकड़े गए बकरे को ताज पहनाकर ‘किंग पुक’ घोषित किया जाता है. हर साल बकरे को ताज पहनाने के लिए किसी स्थानीय लड़की को मौका दिया जाता है. इस साल ‘क्वीन पुक’ बनने का मौका 12 साल की कैट्लिन होर्गन को मिला है.

एलेर्जी से बचाता है बकरी का दूध

जन्मदिन विशेष: बीहड़ में आज भी जिंदा है बेंडिट क्वीन फूलन देवी

जब रानी विक्टोरिया अपने नौकर अब्दुल से प्यार कर बैठी

 

क्रिकेट से जुडी ताजा खबर हासिल करने के लिए न्यूज़ ट्रैक को Facebook और Twitter पर फॉलो करे! क्रिकेट से जुडी ताजा खबरों के लिए डाउनलोड करें Hindi News App

Popular Stories