आईफोन यूजर्स के लिए बड़ी खबर, इस नए फीचर से Gmail होगा बहुत सुरक्षित

आईफोन यूजर्स के लिए बड़ी खबर, इस नए फीचर से Gmail होगा बहुत सुरक्षित

अपने Gmail यूजर्स के लिए इंटरनेट सर्च इंजन गूगल ने एक नया फीचर रोलआउट किया है, जिसकी मदद से अनचाहे ई-मेल्स को ब्लॉक किया जा सकेगा. इस फीचर को आईफोन यूजर्स के लिए रोलआउट किया जा रहा है. iOS ऐप अपडेट वर्जन 6.0.190811 में यह नया फीचर यूजर्स को मिल रहा है और इसे ऐप की सेटिंग्स में जाकर इनेबल किया जा सकता है. इस फीचर की मदद से जीमेल यूजर्स अटैच्ड फाइल्स की ऑटोमैटिक लोडिंग को डिसेबल कर पाएंगे. The Verge के मुताबिक, कई मामलों में मेल में अटैच्ड फोटोज में ईमेल ट्रैकर्स होते हैं, जिनकी मदद से मेल भेजने वाले को पता चलता है कि रिसीवर ने कब और किस जगह ओपन किया है.

Google Pixel 4 को लेकर लीक आई सामने, मिल सकते है ये खास फीचर

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस फीचर को ट्विटर के एग्जक्यूटिव और डिजाइनर माइक डेविडसन ने बीते दिनों बताया था कि किस तरह सब्सक्रिप्शन ईमेल्स में दिखने वाले फोटो और उनके अटैचमेंट्स लोकेशन और ईमेल ओपन करने का टाइम ट्रैक करते हैं. इसके बाद गूगल की ओर ने नया फीचर रोलआउट किया जा रहा है. डेविडसन ने कहा, 'मास मेलिंग कंपनियां ज्यादातर मौकों पर ओपन रेट्स ट्रैक करने के लिए इस टेक्नॉलजी की मदद लेती हैं और उन यूजर्स को मेल नहीं भेजतीं, जिन्होंने महीनों से उनके मेल्स ओपन नहीं किए हैं.' उन्होंने कहा था, 'लगभग सभी क्लाइंट ऑटो डाउनलोड डिसेबल करने और ट्रैकिंग रोकने का विकल्प देते हैं लेकिन iOS के लिए Gmail पर यह ऑप्शन नहीं मिलता.'

Xiaomi का ये वाइट कलर वेरिएंट है शानदार, आज से शुरू होगी सेल

अपने बयान में डेविडसन ने कहा था कि अगर आप Gmail यूजर हैं तो आपको आउटलुक जैसे ऑप्शंस पर स्विच कर लेना चाहिए. यह फ्री है और इसपर आप मौजूदा जीमेल अकाउंट इस्तेमाल भी कर सकते हैं. यही वजह है कि जीमेल के लेटेस्ट अपडेट में गूगल ने इसपर ध्यान देते हुए आईफोन यूजर्स के लिए इसे फिक्स कर दिया है. अब इसके लिए यूजर्स को किसी और ईमेल सर्विस पर जाने की जरूरत नहीं है और वे जीमेल ऐप में ही ऑटोडाउनलोड डिसेबल कर सकते हैं. बता दें, डेस्कटॉप पर जीमेल का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए इमेजेस की ऑटोमैटिक लोडिंग को डिसेबल करने का ऑप्शन पहले ही मौजूद है.

आज Reliance Jio Fiber होगा रोल आउट, जानिए क्या मिलेगा फ्री

ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए पिछले सप्ताह गूगल ने स्वाइप-टू-स्विच फीचर भी रोलआउट किया है. यह फीचर आईफोन यूजर्स के लिए पिछले साल से ही उपलब्ध था. नाम से ही साफ है कि इस फीचर की मदद से ऐंड्रॉयड यूजर्स टॉप राइट कॉर्नर में दिखने वाले अपने गूगल अकाउंट्स अवतार पर (ऊपर या नीचे) स्वाइप करके अपने गूगल अकाउंट्स के बीच स्विच कर सकते हैं. यह तरीका कई अकाउंट्स को एकसाथ इस्तेमाल करने के लिए बेहद आसान है. एकबार स्वाइप करने के बाद यूजर का प्रोफाइल आइकन बदल जाएगा और डिफॉल्ट इनबॉक्स में उस अकाउंट पर आए ईमेल्स भी दिख सकते है.

Reliance Jio Fiber 4K STB से Airtel Xstream Box कितना है अलग, जानिए तुलना

ये है 10,000 रु की कीमत के दमदार स्मार्टफोन

Gionee ने इस स्मार्टफोन के साथ भारतीय बाजार में की एंट्री, ये होगी खासियत