स्किन और बालों के लिए काम आ सकता है अदरक, जानें कैसे करें उपयोग

ठंडे मौसम में आप अक्सर अदरक की चाय पीना पसंद करते हैं. अदरक बहुत जानी पहचानी सी चीज़ है जिसे हर घर में पाया जाता है. अदरक में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं और साथ ही ये एंटीसेप्टिक भी होता है. जिसकी वजह से ये एंटी-एजिंग, मुंहासों की समस्या, त्वचा के जलने, रूसी, बाल झड़ने आदि में अदरक बहुद मददगार साबित होता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं इसी के कुछ फायदे. 

स्किन एजिंग से लाडे 
अदरक में बहुत अधिक एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं. एंटी ऑक्सीडेंट्स की वजह से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और टॉक्सिन्स कम होते हैं. ये एंटी-ऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स से लड़कर त्वचा की रक्षा करते हैं. बेजान त्वचा, झुर्रियां आदि समस्याओं को दूर करके ये त्वचा को जवां-जवां रखता है.

मुंहासों व दाग-धब्बों को दूर करे 
अदरक में मौजूद एंटीसेप्टिक गुणों के कारण ये त्वचा से मुंहासों व दाग-धब्बों की समस्या को दूर करता है. ये बंद रोमछिद्रों के लिए डीप क्लींजर का काम भी करता है और मुंहासे का कारण बनने वाले किसी भी बैक्टीरिया का सफाया करता है. इसकी मदद से मृत कोशिकाओं को भी दूर किया जा सकता है. अदरक को सेंसिटिव स्किन वाले लोग भी इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इसका असर तेज़ नहीं होता.

डैंड्रफ हटाए
अदरक के एंटीसेप्टिक गुण इंफेक्शन और डैंड्रफ समस्याओं को दूर करने में भी काम आते हैं. आप स्कैल्प की इस समस्या से निपटने के लिए अदरक के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

त्वचा के जल जाने पर 
यदि त्वचा का कोई हिस्सा जल जाए तो उसमें राहत के लिए अदरक बहुत खास भूमिका निभाता है. अदरक के रस में रूई भिगोएं और तुरंत जले हुए स्थान पर लगा लें.

बिना नुकसान पहुंचाए कर सकते हैं बालों को सीधा

आँखों की देखभाल के लिए अपना सकते हैं ये घरेलु तरीके

शादी से पहले बढ़ाना है चेहरे का ग्लो तो चावल का फेस पैक आएगा काम

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -