जर्मनी ने चीन को भेजा अरबों रूपए का बिल, कोरोना से हुआ नुकसान की भरपाई करने की मांग
जर्मनी ने चीन को भेजा अरबों रूपए का बिल, कोरोना से हुआ नुकसान की भरपाई करने की मांग
Share:

बर्लिन: UK, फ्रांस और अमेरिका के सुर में सुर मिलाते हुए जर्मनी ने भी चीन को कोरोना वायरस फैलाने का इल्जाम लगाते हुए 130 अरब यूरो का बिल भेजा है। जर्मनी के इस कदम से चीन तिलमिला गया है। जर्मनी के एक न्‍यूजपेपर में छपी खबर के मुताबिक, महामारी को लेकर चीन  के राष्ट्रपति शी चिनफिंग पर हमला किया है और दुनिया को खतरे मे डालने के लिए जिम्‍मेदार ठहराया है।

इससे पहले शनिवार को अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने चीन को चेतावनी देते हुए कहा था कि अगर चीन ने ऐसा काम जान-बूझकर किया है तो उसे इसके लिए उसे गंभीर नतीजे भुगतना होगा। ट्रंप ने कहा थे कि, ‘जब यह संक्रमण शुरू हुआ तभी इसे चीन में रोका जा सकता था किन्तु ऐसा नहीं हुआ और अब पूरी दुनिया इसकी गिरफ्त में है।’ उन्‍होंने आगे कहा कि, ‘अगर यह गलती थी तो ठीक है लेकिन यदि यह जानबूझकर किया गया है तब इसके बुरे नतीजे होंगे।’

जर्मनी में इस महामारी के चलते हुआ अनुमानित नुकसान 130 अरब यूरो का बताया गया है और इससे संबंधित पूरी सूची यहां के प्रसिद्ध अखबार ‘बिल्‍ड’ में प्रकाशित भी की गई है। इसके मुताबिक, जर्मनी में प्रति व्‍यक्‍ति कुल 1784 यूरो का नुकसान हुआ है और देश की जीडीपी में भी गिरावट आई है। जर्मनी के इस हमले से बौखलाए चीन ने इसे राष्ट्रवाद को बढ़ावा और विदेशियों से नफरत को दर्शाने वाला कदम करार दिया है। चीन से मिल रही खबरों से पता चलता है कि उसने इस जानलेवा वायरस के संक्रमण के खतरे को छिपाने की कोशिश की ।

ब्रिटेन की धरोहर पर पड़ी कोरोना की मार, खतरे में पड़ा कारीगरों का जीवनकाल

कोरोना वायरस और बढ़ती भुखमरी से गर्भवती ने तोड़ दिया दम

चीन ने खोला कोरोना का राज़, बताया क्या हुआ था वूहान में

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -