चीन ने खोला कोरोना का राज़, बताया क्या हुआ था वूहान में
चीन ने खोला कोरोना का राज़, बताया क्या हुआ था वूहान में
Share:

बीजिंग: चीन के वुहान शहर से निकले कोरोना वायरस से आज लाखों की संख्या में लोग मर चुके हैं और दुनिया के 195 देश इससे प्रभावित हैं। वुहान शहर में कोरोना वायरस को प्रारंभिक दिनों में नहीं रोक पाने के लिए चीन दुनिया में बुरी तरह से घिरा हुआ है। इस बीच चीन के वुहान शहर में प्रारंभिक कोरोना वायरस मामलों की मेडिकल  फाइलों को हाल ही में सार्वजनिक किया गया।

चीन में सबसे पहले महामारी की रिपोर्ट करने वाली डाक्टर चांग चीश्येन ने इन मामलों का शुरुआती उपचार किया था। गत वर्ष 26 से 29 दिसंबर तक हुबेई प्रांत के परंपरागत चिकित्सा और पश्चिमी चिकित्सा के मिश्रित अस्पताल के रिस्पेरेटरी विभाग की डाक्टर चांग चीश्येन ने सात अकारण निमोनिया के केस देखे थे। उन्‍हें सबसे पहले महामारी की आशंका दिखी और अस्पताल को दो बार रिपोर्ट दीं, जिसके बाद महामारी की रोकथाम का बिगुल बजा। महामारी का टेस्ट करते हुए डॉ। च्यांग चीश्येन ने कहा कि शुरुआत में उन्हें लगा कि वह शायद संक्रमण फैलाने वाला रोग था, किन्तु बाद में देखा गया कि उसके फैलने की गति काफी तेज है, फैलने का दायरा बहुत बड़ा है और बीमारी बेहद गंभीर है। 

डॉ। च्यांग चीश्येन ने कहा कि स्थानीय बीमारी रोकथाम और नियंत्रण केंद्र की प्रतिक्रिया भी काफी तेज थी। उन्होंने 27 दिसंबर को मामले दर्ज किए। उस दिन दोपहर बाद ही केंद्र के लोगों ने हॉस्पिटल आकर संक्रमणकारी रोग की टेस्टिंग शुरू की। 29 दिसंबर को फिर एक बार रिपोर्ट करने के बाद केंद्र से कुछ लोग फिर आए। डॉ च्यांग चीश्येन ने कहा कि बीमारी की पहचान के लिए एक प्रक्रिया होती है। इसका स्पष्ट पता लगने से पहले कुछ कहा नहीं जा सकता। इस पर हमें वैज्ञानिक और सावधान रवैया अपनाना चाहिए।

कोरोना के सामने पूरी दुनिया लाचार, मृतकों की संख्या डेढ़ लाख के पार

कोरोना के बीच जापान में भूकंप ने दी दस्तक, बढ़ सकती है आपदा

कोरोना से साउथ कोरिया के बिगड़े हाल, मरने वालों की संख्या 50 के पार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -