भारत पहुंची जर्मन चांसलर, आज करेंगे PM मोदी से मुलाक़ात

Oct 05 2015 09:31 AM
भारत पहुंची जर्मन चांसलर, आज करेंगे PM मोदी से मुलाक़ात

नई दिल्ली : जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल अपने 3 दिवसीय दौरे पर भारत पहुंच चुकी हैं. आज मर्केल और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व्यापक वार्ता कर द्विपक्षीय संबंधों को और बेहतर बनाने की कोशिश करेंगे. इस दौरान दोनों नेता व्यापार, सुरक्षा एवं रक्षा संबंधों को लेकर चर्चा करेंगे. बता दें कि भारत और जर्मनी 2001 से ही रणनीतिक साझेदार हैं. PM मोदी ने ट्वीट कर मर्केल का स्‍वागत किया है. मोदी ने लिखा, नमस्ते चांसलर मार्केल! सार्थक चर्चा और भारत-जर्मनी के संबंधों को मजबूत बनाने पर आपका गर्मजोशी से स्वागत.

इस दौरे पर मर्केल के साथ कई कैबिनेट मंत्रियों और शीर्ष अधिकारियों के अलावा कई जर्मन कंपनियों के CEO भी आए हैं. मर्केल और मोदी की वार्ता में द्विपक्षीय व्यापार एवं निवेश बढ़ाने से जुड़ी बाधाएं दूर करने का प्रयास होगा. बता दें कि जर्मनी यूरोपीय संघ में भारत का सबसे बढ़ा व्यापारिक साझेदार और भारत में सातवां सबसे बड़ा निवेशक है. 2014 में दोनों देशों के बीच करीब 15.96 अरब यूरो की वस्तुओं एवं सेवाओं का आदान-प्रदान हुआ.

कल राष्ट्रपति भवन में मर्केल का स्वागत किया जाएगा. वह महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने राजघाट भी जाएंगी. जर्मन चांसलर और प्रधानमंत्री मोदी 6 अक्टूबर को बेंगलूर जाएंगे, जहां दोनों नैसकॉम की ओर से आयोजित एक व्यापारिक कार्यक्रम में शिरकत करेंगे.