वित्त वर्ष 2022-23 में GDP 9 फीसदी रहने का अनुमान, आज पेश होगा आर्थिक सर्वेक्षण
वित्त वर्ष 2022-23 में GDP 9 फीसदी रहने का अनुमान, आज पेश होगा आर्थिक सर्वेक्षण
Share:

नई दिल्ली: आज से संसद का बजट सत्र आरंभ हो रहा है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज आर्थिक सर्वेक्षण 2021-2022 पेश करेंगी. आम बजट के एक दिन पहले पेश होने वाले आर्थिक सर्वेक्षण (Economic Survey) से खुलासा होगा कि भारतीय इकॉनमी ने मौजूदा वित्तीय वर्ष में कैसा प्रदर्शन किया है और अगले वित्त वर्ष में कैसा प्रदर्शन रहने का अनुमान है. 

विभिन्न विशेषज्ञों के अनुसार, वित्त मंत्रालय अगले वित्तीय वर्ष (2022-23) के लिए करीब 9 फीसद की आर्थिक विकास दर का अनुमान लगा सकता है. आर्थिक सर्वेक्षण बीते 12 महीनों में भारतीय इकॉनमी के प्रदर्शन पर एक नजर डालेगा. केंद्रीय बजट से पहले आर्थिक सर्वेक्षण पेश करना देश में एक पुरानी परंपरा रही है. आर्थिक सर्वेक्षण 2021-22 से भी भारतीय अर्थव्यवस्था पर कोरोना महामारी के प्रभाव का विस्तृत मूल्यांकन प्रदान करने की संभावना है. एक फरवरी को निर्मला सीतारमण अगले वित्त वर्ष के लिए बजट पेश करेंगी.

वित्त मंत्रालय आगामी वित्तीय वर्ष (2022-23) के लिए 9 फीसदी की आर्थिक विकास दर का अनुमान लगाएगा. वर्ल्ड बैंक ने अपनी हालिया रिपोर्ट में कहा कि भारत की इकॉनमी के 8.7 फीसदी की दर से बढ़ने की संभावना है. कोरोना महामारी के फैलने और देशव्यापी लॉकडाउन की वजह से 2020-21 के दौरान भारतीय अर्थव्यवस्था में 7.3 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. आर्थिक सर्वेक्षण 2021-22 इस वर्ष एक ही वैल्यू में आएगा. यह रिपोर्ट पिछले वित्तीय वर्ष में भारत के आर्थिक विकास की समीक्षा करती है, जो मार्च में ख़त्म होता है और अगले वित्तीय वर्ष के लिए एक रूपरेखा प्रदान करती है.

ज्योतिरादित्य सिंधिया बोले- 14 वर्षों में एयर इंडिया ने उठाया 85,000 करोड़ रुपये का नुकसान

एलएंडटी ने भारत में हाइड्रोजन इलेक्ट्रोलाइजर्स का उत्पादन करने के लिए हाइड्रोजनप्रो के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

बद्रीनाथ श्रीनिवासन बने विप्रो के नए दक्षिण पूर्व एशिया एमडी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -