ब्रिटेन का नया कोरोना संस्करण है एक चिंता का विषय: वैज्ञानिक

लंदन: पहली बार केंट के ब्रिटिश क्षेत्र में पाया जाने वाला कोरोनावायरस संस्करण एक चिंता का विषय है क्योंकि यह यूके के आनुवांशिक निगरानी कार्यक्रम के प्रमुख कोरोना के खिलाफ टीकों द्वारा दी गई सुरक्षा को कमजोर कर सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि यह वैरिएंट देश में प्रमुख था और "दुनिया को व्यापक रूप से होने की संभावना थी। कोरोनावायरस ने 2.35 मिलियन लोगों जान ली है और अरबों के लिए सामान्य जीवन को बदल दिया है, लेकिन हजारों में से कुछ नए चिंता वाले वेरिएंट ने आशंका जताई है कि टीकों को फिर से शुरू करने की आवश्यकता होगी और लोगों को बूस्टर शॉट्स की आवश्यकता हो सकती है। 

कोरोना Genomics UK के कंसोर्टियम के निदेशक शेरोन पीकॉक ने कहा कि टीके यूनाइटेड किंगडम में वैरिएंट्स के खिलाफ अब तक प्रभावी थे, लेकिन म्यूटेशन शॉट्स को संभावित रूप से कम कर सकते हैं। कुछ हफ्तों और महीनों तक चलने वाले संस्करण में फिर से परिवर्तन होने लगा है और नए उत्परिवर्तन मिल रहे हैं, जो वैक्सीन की प्रभावशीलता और प्रतिरोधक क्षमता के मामले में वायरस को संभालने के तरीके को प्रभावित कर सकते हैं। मयूर ने बीबीसी को बताया। 

वही अब इस नए उत्परिवर्तन को उत्परिवर्तित कर रहा है। वह नया उत्परिवर्तन, जिसे पहली बार दक्षिण-पश्चिम इंग्लैंड में ब्रिस्टल में पहचाना गया था, को न्यू एंड इमर्जिंग रेस्पिरेटरी वायरस थ्रेट्स एडवाइजरी ग्रुप द्वारा "वेरिएंट ऑफ कंसर्न" नामित किया गया है। उस वेरिएंट के अब तक 21 मामले हैं जिनमें E484K म्यूटेशन है, जो वायरस के स्पाइक प्रोटीन पर होता है, वही बदलाव जैसा कि दक्षिण अफ्रीकी और ब्राजील के वेरिएंट में देखा गया है। Pfizer / BioNTech और AstraZeneca द्वारा विकसित दो कोरोना टीके मुख्य ब्रिटिश संस्करण के खिलाफ रक्षा करते हैं।

कैलिफोर्निया में आया दक्षिण अफ्रीकी कोरोनावायरस संस्करण का पहला मामला

Czech गणराज्य अगस्त तक करेगा कोरोना के खिलाफ 7 मिलियन लोगों का टीकाकरण

अर्जेंटीना में 2 मिलियन तक पहुंचे कोरोना संक्रमितों के मामले

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -