उत्तर प्रदेश में अरबों का निवेश करने जा रहे गौतम अडानी, जानिए क्या है प्लान
उत्तर प्रदेश में अरबों का निवेश करने जा रहे गौतम अडानी, जानिए क्या है प्लान
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में अरबपति कारोबारी गौतम अडानी की कंपनी बड़ा निवेश करने वाली है। अडानी समूह की कंपनी यूपी के नोएडा में एक डाटा सेंटर स्थापित करने जा रही है। इसके लिए कंपनी ने लोन भी ले लिया है। आज शुक्रवार को अडानी एंटरप्राइजेज ने इस संबंध में जानकारी दी है कि AdaniConneX ने 213 मिलियन डॉलर का लोन इंटरनेशनल बैंक से लिया है। यह प्रोजेक्ट ने EdgeConneX के साथ संयुक्त उद्यम में किया जा रहा है। 

अडानी एंटरप्राइजेज द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, इस पैसे का इस्तेमाल कंपनी चेन्नई और नोएडा में डाटा सेंटर बनाने के लिए करेगी। चेन्नई की डाटा सेंटर की क्षमता 17 मेगावाट और नोएडा के डाटा सेंटर की क्षमता 50 मेगावाट रहेगी। बढ़ती डिमांड के मद्देनज़र अडानी ग्रुप आईटी इंफ्रास्टक्चर में बढ़-चढ़कर निवेश कर रहा है। AdaniConneX आने वाले वक़्त में 1 गीगावाट का डाटा सेंटर प्लेटफॉर्म बनाने की योजना पर कार्य कर रहा है। इस कंपनी का फोकस पूरे देश में डाटा सेंटर का तेजी के साथ विस्तार करना है। कंपनी के CEO जयकुमार जनकाराज ने बताया है कि 2030 तक 1 गीगावाट की क्षमता का डाटा सेंटर बनाना हमारा टारगेट है। नोएडा और चेन्नई में बनाए जाने वाले डाटा सेंटर उसी प्लान की पहली कड़ी है। 

उधर आज शुक्रवार को कंपनी के एक शेयर में 7 फीसद से अधिक की गिरावट दर्ज की गई थी। एनएसई में कंपनी के शेयर 2220 रुपये के आस-पास दोपहर 2.30 मिनट पर कारोबार कर रहे थे। बीते एक महीने के दौरान अडानी एंटरप्राइजेज के शेयरों की कीमतों में 10 फीसद तक की गिरावट देखने को मिली है। 

भारत की अर्थव्यवस्था से गायब हुए 500 रुपए के करोड़ों नोट, क्या बंद होंगे ? RBI ने जारी किया लेटर

खाद्य तेलों की कीमतों में आएगी गिरावट ! सोयाबीन और सनफ्लॉवर ऑयल पर सरकार ने घटाया आयत शुल्क

फाइटर जेट इंजन, सेमीकंडक्टर प्लांट के साथ काफी कुछ! जानिए पीएम मोदी के अमेरिका दौरे से भारत को क्या मिला ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -