मन को शांत करता है गौमुख आसन
मन को शांत करता है गौमुख आसन
Share:

योग से बहुत सारे रोग आसानी से दूर किया जा सकते हैं. आज हम आपको एक ऐसे आसन के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके अभ्यास से काफी हद तक मधुमेह पर काबू किया जा सकता है.इस आसन में व्यक्ति की आकृति गाय के मुख के समान बन जाती है इसीलिए इसे गोमुखासन योग कहते हैं। इस आसन के करने से तनाव की समस्या दूर होती है और मन शांत होता है।

हाथ-पैर की मांसपेशियां चुस्त और मजबूत बनती है,फेफड़ों की शक्ति को बढ़ाता है जिससे श्वास संबंधी रोग में लाभ मिलता है, यह आसन कंधे और गर्दन की अकड़न या कड़ेपन को दूर करने में मदद करता है और गठीया, कब्ज, लिवर, गुर्दे, धातु रोग, बहुमूत्र, मधुमेह एवं स्त्री रोग जैसी बीमारियां ठीक हो जाती है. अब इस आसन को सही तरीके से करने की विधि के बारे में आपको बताते हैं. सबसे पहले बाएं पैर को एड़ी को दाहिने नितंब के पास रखिए और दाहिने पैर को बायीं जांघ के ऊपर रखिए।

घुटने एक-दूसरे के ऊपर रखिए। इसके बाद बाएं हाथ को पीठ के पीछे ले जाइए। फिर दाहिने हाथ को भी दाहिने कंधे पर से पीछे ले जाइए। हाथों को एक-दूसरे से बांध लीजिए। ये ध्यान रखें कि इस आसन को करते समय आपकी गर्दन सीधी रहे और आंख बंद रहे। इसमें आप अपनी सुविधानुसार तीस सेकंड से एक मिनट तक हाथों के पंजों को पीछे पकड़े रह सकते हैं। इस आसन के चक्र को दो या तीन बार दोहरा सकते हैं। अब एक ओर से करने के पश्चात दूसरी ओर से इसी प्रकार करें।

कहीं आपकी पार्टनर भी साइबर सेक्स की शिकार तो नहीं?

जाने सुपर हेल्थी ड्रिंक्स के बारे में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -