जानिए कैसे लहसुन करता है कीटाणुओं का नाश
जानिए कैसे लहसुन करता है कीटाणुओं का नाश
Share:

नियमित लहसुन का सेवन कर आप कई प्रकार के रोगों से बच सकते हैं. लहसुन में वे गुण होते है जो बैक्टीरिया को खत्म कर सकते हैं. हाल ही में हुए शोध में वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि लहसुन में पाया जाने वाला एक तत्व भोजन को विषाक्त बनाने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में कारगर है.
 
शोधकर्ताओं के मुताबिक रोज भोजन में इस्तेमाल किया जाने वाला लहसुन एंटीबॉयोटिक दवाओं से भी ज्यादा असरदार होता है. अमेरिका स्थित वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया कि लहसुन में मौजूद डाइलिल सल्फाइड विषाणुओं द्वारा बनाई जाने वाली जहरीली परत को तोड़ने में कामयाब हो जाता है. यह तत्व दवाओं से ज्यादा बेहतर तरीके से काम करता है और कम समय में ही अपना असर भी दिखाता है.
 
लहसुन में एलियम नामक एंटीबॉयोटिक होता है जो बहुत से रोगों से बचाव में मदद करता है. लहसुन छोटी बीमारियों से बचाने के अलावा कैंसर में भी लाभदायक है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. 

जर्नल ऑफ एंटीमाइक्रोबियल कीमोथेरेपी में प्रकाशित इस शोध के अनुसार लहसुन भोजन और मांस को विषाक्त होने से बचाता है. लहसुन में मौजूद डाइलिल सल्फाइड के सेवन से भोजन में मौजूद विषाणुओं के खतरे को कम किया जा सकता है. इससे पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है.
 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -