अब देहरादून कैंट में इस माह से देना होगा सफाई शुल्क, जितना बड़ा घर उतना अधिक शुल्क
अब देहरादून कैंट में इस माह से देना होगा सफाई शुल्क, जितना बड़ा घर उतना अधिक शुल्क
Share:

 

देहरादून: देहरादून में कैंट क्षेत्र के लोगों को एक मार्च से सफाई शुल्क देना अनिवार्य होगा. वहीं जितना बड़ा घर या व्यवसायिक प्रतिष्ठान होगा सफाई शुल्क भी उतना ही ज्यादा तय किया गया है. जंहा यह भी कहा जा रहा है कि शुल्क न चुकाने वालों पर भारी भरकम जुर्माने का प्रावधान किया गया है. वहीं बीते शनिवार यानी 22 फरवरी 2020 को हुई कैंट बोर्ड गढ़ी की बैठक में इसका प्रस्ताव पास कर दिया गया है.

जानकारी के अनुसार अभी तक सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए कैंट बोर्ड स्थित मकानों, दुकानों और व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को कोई सफाई शुल्क नहीं देना पड़ता था. दिसंबर-2019 में डायरेक्टर जनरल डिफेंस एस्टेट (डीजीडीई) ने सभी कैंटोंमेंट बोर्ड को सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट बायलॉज तैयार कर इसे कैंटों में लागू करने के निर्देश दिए थे. उसी निर्देश पर कैंट बोर्ड गढ़ी ने इसे लागू करने के लिए बीते शनिवार यानी 22 फरवरी 2020 को हुए बोर्ड बैठक में इसका प्रस्ताव रखा. जिसे पास कर दिया गया है. सीईओ तनु जैन ने बताया कि शुल्क एक मार्च से लागू किया जाएगा. बोर्ड बैठक में कुछ सभासदों ने सफाई शुल्क में बदलाव की भी मांग की, लेकिन सीईओ ने इससे इनकार किया. उन्होंने चेतावनी दी सफाई शुल्क न चुकाने वालों पर भारी जुर्माना लगेगा.

प्रतिमाह फीस न चुकाने और नियमों के उल्लंघन पर लगेगा जुर्माना: वहीं यह भी कहा जा रहा है कि कैंट गढ़ी में सफाई शुल्क एक मार्च से शुरू होगा. प्रतिमाह शुल्क अदा न करने वाले मकानों, दुकानों और प्रतिष्ठानों पर फीस का दस प्रतिशत अधिक जुर्माना लगेगा. साथ ही सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट बायलॉज का पालन न करने वाले प्रतिष्ठानों और इंडस्ट्री पर दो सौ रुपये से एक लाख तक का जुर्माने का प्रावधान किया गया है.

 

हिमाचल में गोवंश संरक्षण को मिला बढ़ावा, जयराम मंत्रिमंडल से इतने रुपये की मिली मंजूरी

जबलपुर में भी स्थापित हुआ LPR, घनुष-सारंग जैसे हथियारों की हुई टेस्टिंग

छत्री से अतिक्रमण नहीं हटाने पर हाई कोर्ट ने जाहिर की नाराजगी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -